देश के नागरिकों के लिए जीवनयापन आसान बनायेगी सरकार : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

0
10

नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि सरकार अपने नागरिकों के लिए जीवनयापन आसान बनाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है तथा वह इस दिशा में और कदम उठाएगी। मोदी सरकार 3.0 में एक बार फिर वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने यह बात कही।

सुबह नॉर्थ ब्लॉक पहुंचने पर वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन और वित्त एवं कंपनी मामलों के मंत्रालयों के अन्य सचिवों ने उनका स्वागत किया तथा मौजूदा नीतिगत मामलों की जानकारी दी।

वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में मजबूत नेतृत्व और विकासोन्मुख प्रशासन से विभिन्न सेक्टरों में बड़े बदलाव आये हैं तथा अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से जारी सुधार कार्य चलते रहेंगे। इससे अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी तथा देश के विकास की रफ्तार बढ़ेगी। उन्होंने हाल के वर्षों में वैश्विक चुनौतियों के बीच भारत की उल्लेखनीय विकास गाथा का जिक्र किया और कहा कि आने वाले वर्षों के लिए आर्थिक परिदृश्य आशावाद से भरपूर है।

वित्त मंत्री ने मंत्रालय के तहत आने वाले विभिन्न विभागों से एनडीए सरकार के विकास के एजेंडा को नये उत्साह के साथ आगे बढ़ाने और ‘विकसित भारत’ के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को पूरा करने के लिए तदनुसार नीति निर्माण की अपील की।

उन्होंने कहा कि सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ में विश्वास करती है। उन्होंने उद्योग जगत के दिग्गजों, नियामकों और नागरिकों समेत सभी हितधारकों के बीच निरंतर सहयोग एवं सामंजस्य की आवश्यकता पर जोर दिया।