अध्यक्ष वासुदेव देवनानी बोले- गुजरात, राजस्थान एक दूसरे के पूरक

0
25

जयपुर, 6 फरवरी (आईएएनएस)। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी का कहना है कि राजस्थान और गुजरात पड़ोसी राज्य होने के साथ-साथ एक-दूसरे के पूरक भी हैं।

अध्यक्ष ने अपनी गुजरात यात्रा के दौरान कहा, ”दोनों राज्यों के लोग एक-दूसरे के राज्य में पर्यटन स्थलों पर लगातार आते रहते हैं। राजस्थान और गुजरात, पड़ोसी राज्य होने के अलावा एक-दूसरे के पूरक भी हैं।”

गुजरात में उन्होंने गांधीनगर जिले के विधानसभा भवन में मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल और विधानसभा अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी से भी मुलाकात की।

शंकरभाई चौधरी देवनानी ने विधानसभा की कार्यप्रणाली, बुनियादी ढांचे, ऑनलाइन सिस्टम और सुरक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

उन्होंने वन-नेशन-वन एप्लीकेशन के तहत गुजरात विधानसभा में संचालित ‘नेवा’ ऐप के बारे में भी चौधरी से विस्तार से चर्चा की। इस ऐप के तहत गुजरात विधानसभा के हर विधायक की टेबल पर एक स्क्रीन लगाई गई है। देवनानी ने विधानसभा की ऑनलाइन प्रक्रिया भी देखी।

इसके अलावा देवनानी ने गुजरात विधानसभा अध्यक्ष के साथ राज्य विधानसभा परिसर का दौरा किया, जहां विधानसभा की एक गैलरी में महापुरुषों के चित्र प्रदर्शित किये गये थे।

देवनानी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति में 34 बीघे क्षेत्र में बने पर्यटन एवं सेमिनार स्थल महात्मा मंदिर का भी दौरा किया। देवनानी ने कहा, ”इस स्थान को देखकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को समझा जा सकता है।”