लॉटरी प्रणाली में आमूलचूल बदलाव के बीच एच-1बी वीजा प्रक्रिया 6 मार्च से हो रही शुरू

0
26

न्यूयॉर्क, 31 जनवरी (आईएएनएस) । वित्तीय वर्ष 2025 के लिए एच-1बी वीजा आवेदन के लिए प्रारंभिक पंजीकरण 6 मार्च से शुरू होगा और 22 मार्च तक चलेगा। अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

यह घोषणा गैर-आप्रवासी वीज़ा की पंजीकरण प्रक्रिया की अखंडता को मजबूत करने और धोखाधड़ी की संभावना को कम करने के लिए एक अंतिम नियम के हिस्से के रूप में आई, जो अमेरिकी नियोक्ताओं को विशेष व्यवसायों में विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देती है।

संघीय एजेंसी द्वारा उठाए गए कुछ कदमों में पंजीकरण प्रणाली में गेमिंग की संभावना को कम करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि प्रत्येक लाभार्थी को चुने जाने का समान मौका मिलेगा, भले ही उनकी ओर से जमा किए गए पंजीकरणों की संख्या कुछ भी हो।

यूएससीआईएस ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा, “वित्त वर्ष 2025 एच-1बी कैप के लिए प्रारंभिक पंजीकरण अवधि 6 मार्च, 2024 को दोपहर पूर्वी बजे खुलेगी और 22 मार्च, 2024 को दोपहर पूर्वी बजे तक चलेगी।”

इसमें कहा गया है, “इस अवधि के दौरान, संभावित याचिकाकर्ताओं और उनके प्रतिनिधियों को, यदि लागू हो, चयन प्रक्रिया के लिए प्रत्येक लाभार्थी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पंजीकृत करने और प्रत्येक लाभार्थी के लिए संबंधित पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए यूएससीआईएस ऑनलाइन खाते का उपयोग करना होगा।”

एजेंसी के अंतिम नियम में ऐसे प्रावधान शामिल हैं जो नियोक्ताओं द्वारा पंजीकरण के लिए एक लाभार्थी-केंद्रित चयन प्रक्रिया बनाएंगे, कांग्रेस द्वारा अनिवार्य एच-1बी सीमा के अधीन कुछ याचिकाओं के लिए प्रारंभ तिथि लचीलेपन को संहिताबद्ध करेंगे, और पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित अधिक अखंडता उपाय जोड़ेंगे।

यूएससीआईएस के निदेशक उर एम जद्दोउ ने कहा, “हम हमेशा अपनी आवेदन प्रक्रियाओं में सुधार और सुव्यवस्थित करते हुए अखंडता को मजबूत करने और धोखाधड़ी की संभावना को कम करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं।”

“इन क्षेत्रों में सुधार से एच-1बी चयन याचिकाकर्ताओं और लाभार्थियों के लिए अधिक न्यायसंगत हो जाएगा और एच-1बी प्रक्रिया को पंजीकरण से लेकर, यदि लागू हो, अंतिम निर्णय और राज्य विभाग को अनुमोदित याचिकाओं के प्रसारण तक पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक होने की अनुमति मिल जाएगी।” ।”

लाभार्थी-केंद्रित प्रक्रिया के तहत, पंजीकरण का चयन पंजीकरण के बजाय अद्वितीय लाभार्थी द्वारा किया जाएगा।

यह नई प्रक्रिया धोखाधड़ी की संभावना को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई है कि प्रत्येक लाभार्थी को चुने जाने का समान मौका मिलेगा, भले ही नियोक्ता द्वारा उनकी ओर से प्रस्तुत किए गए पंजीकरणों की संख्या कुछ भी हो।

वित्तीय वर्ष 2025 की प्रारंभिक पंजीकरण अवधि से शुरू होकर, यूएससीआईएस को पंजीकरणकर्ताओं को प्रत्येक लाभार्थी के लिए वैध पासपोर्ट जानकारी या वैध यात्रा दस्तावेज़ की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

प्रदान किया गया पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज़ वही होना चाहिए जिसे लाभार्थी, यदि विदेश में है, एच-1बी वीज़ा जारी होने पर अमेरिका में प्रवेश करने के लिए उपयोग करना चाहता है।

यूएससीआईएस ने कहा, प्रत्येक लाभार्थी को केवल एक पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज के तहत पंजीकृत होना चाहिए।