हार्दिक पांड्या टी 20 रैंकिंग में संयुक्त रूप से नए शीर्ष ऑलराउंडर बने

0
10

दुबई, 3 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के 2024 पुरुष टी20 विश्व कप अभियान में हार्दिक पांड्या के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें बुधवार को ताजा आईसीसी पुरुष टी20 रैंकिंग अपडेट में शीर्ष रैंक वाला ऑलराउंडर बना दिया है।

पांड्या दो पायदान ऊपर चढ़कर श्रीलंका के लेग-स्पिन ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा के बराबर शीर्ष क्रम के पुरुष टी20 ऑलराउंडर बन गए हैं। पहली बार भारत के किसी खिलाड़ी ने यह उपलब्धि हासिल की है।

उन्होंने निचले क्रम में 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाकर प्रभावशाली प्रदर्शन किया, जिसमें एंटीगा में बांग्लादेश के खिलाफ 27 गेंदों में नाबाद अर्धशतक भी शामिल है। उन्होंने गेंद से भी 11 विकेट लिए और फाइनल में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर को आउट करके बड़ा योगदान दिया, साथ ही तनावपूर्ण अंतिम ओवर में 16 रनों का बचाव करते हुए भारत को दूसरी बार टी20 विश्व कप खिताब जीतने में मदद की।

अपने शानदार 15 विकेटों के लिए टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने वाले तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह 12 स्थान ऊपर चढ़कर 12वें स्थान पर पहुंच गए, जो 2020 के अंत के बाद से उनका सर्वोच्च स्थान है।

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दस में पहुंच गए और तीन स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त आठवें स्थान पर पहुंच गए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह टी20 विश्व कप में 17 विकेट के साथ विकेट चार्ट में शीर्ष पर रहने के बाद चार स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

स्पिनर तबरेज शम्सी पांच स्थान ऊपर चढ़कर गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 15 में पहुंच गए। एनरिख नॉर्खिये सात पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए और 675 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष क्रम के आदिल राशिद से पीछे रह गए।

पुरुषों की ऑलराउंडर रैंकिंग के शीर्ष 10 में अन्य खिलाड़ियों में मार्कस स्टॉयनिस, सिकंदर रज़ा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन एक स्थान ऊपर चढ़ गए हैं, जबकि मोहम्मद नबी चार स्थान पीछे हटकर शीर्ष पांच से बाहर हो गए हैं।