इजरायली शहर हाइफा पर हमला कर सकता है हिजबुल्लाह : इजरायली रक्षा मंत्री

0
17

तेल अवीव, 31 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह उत्तरी इजरायली शहर हाइफा पर हमला कर सकता है।

मंगलवार को एक बयान में, गैलेंट ने कहा कि इससे युद्ध हो सकता है।

उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह के पास 150,000 रॉकेट और मोर्टार हैं और वह प्रति दिन संभावित रूप से 8,000 रॉकेट दाग सकता है।

उन्होंने चेतावनी दी कि 7 अक्टूबर, 2023 को हमास जो करने में सक्षम हुआ, यह उससे कई गुना अधिक है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि हिजबुल्लाह के रॉकेट भी अधिक सटीक, लंबी दूरी के और विनाशकारी हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि रक्षा विश्लेषकों का मानना है कि अगर आयरन डोम ने 80 से 90 प्रतिशत राकेटों को मार गिराने की दर बनाए रखी, तो भी हाइफ़ा और कुछ अन्य शहरों को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है।

इज़रायली रक्षा अधिकारियों का अभी भी मानना है कि इज़रायल सैन्य दृष्टि से ऐसा युद्ध “जीत” लेगा और लेबनान में अभूतपूर्व स्तर के वायु सेना के हमले कई दिनों या कुछ हफ्तों के भीतर हिज़्बुल्लाह की रॉकेट शक्ति को ख़राब कर देंगे।

हालांकि, रक्षा थिंक-टैंक ने कहा कि शुरू में हाइफ़ा सहित उत्तरी इजरायली शहरों को नुकसान होगा, और हिजबुल्लाह हमास की तुलना में अधिक समय तक रॉकेट दाग सकता है।

आईडीएफ ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि उसके विमान ने दक्षिणी लेबनान के खियाम गांव में हिजबुल्लाह कमांड सेंटर और एक अवलोकन चौकी पर हमला किया।

बयान में यह भी कहा गया है कि मंगलवार को इज़राइल वायु सेना ने आयता राख-शब और म्हाइबिब में हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक अन्य अवलोकन चौकी और इमारत पर हमला किया था।

हिजबुल्लाह अरब अल-अरामशे क्षेत्र में लेबनान से केवल एक रॉकेट दागने में कामयाब रहा, जो बिना किसी नुकसान के एक खुले क्षेत्र में गिरा।

गौरतलब है कि दक्षिणी बेरूत में कथित तौर पर इजरायल द्वारा ड्रोन हमले में शीर्ष हमास नेता सालेह अल-अरौरी की हत्या के बाद, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने इजरायल को चेतावनी दी थी कि वह उचित तरीके से जवाब देगा।

लेक‍िन कुछ छोटी-मोटी झड़पों और यदा-कदा मिसाइल हमले को छोड़कर, युद्ध में कोई बड़ी वृद्धि नहीं हुई है।