हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दर्जनों रॉकेट दागे

0
13

यरुशलम/बेरूत, 16 मई (आईएएनएस)। पूर्वी लेबनान में रात भर हुए इजरायली हवाई हमलों के जवाब में गुरुवार को लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर दर्जनों रॉकेट दागे। इजरायली और लेबनानी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि लेबनान से कब्जे वाले गोलान हाइट्स और गलील में जारिट समुदाय की ओर जाने वाले लगभग 45 हमलों की पहचान की गई।

सेना ने कहा, “आईडीएफ एरियल डिफेंस एरे द्वारा कई रॉकेट को सफलतापूर्वक रोका गया।” सेना ने कहा कि किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि उनके लड़ाकों ने गोलन हाइट्स में कई इजरायली सैन्य चौकियों को निशाना बनाते हुए 60 से ज्यादा कत्यूषा रॉकेट लॉन्च किए। समूह ने कहा कि ये हमले पूर्वी लेबनान के बालबेक क्षेत्र में बुधवार और गुरुवार के बीच रात भर हुए इजरायली हमलों का जवाब थे।

8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर उस वक्त तनाव बढ़ गया, जब एक दिन पहले इजरायल पर हमास के हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिज़्बुल्लाह ने इजरायल की ओर रॉकेट दागे। इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण पूर्वी लेबनान की ओर भारी तोपखाने से गोलीबारी की।