गुजरात में भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव देश के अनुसरण के लिए है आदर्श

0
37

मोढेरा, 3 फरवरी (आईएएनएस)। परंपरा और आधुनिकता का अनोखा मिश्रण, गुजरात के मध्य में स्थित मोढेरा गांव ने भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव बनकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

यह पहल, जिसने वैश्विक ध्यान खींचा, प्रगति और पर्यावरण संरक्षण के बीच सामंजस्यपूर्ण संतुलन हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौबीस घंटे सौर ऊर्जा का आनंद लेने वाले देश के पहले गांव की विशिष्टता पर प्रकाश डाला।

9.7 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ स्थापित मोढेरा में सौर परियोजना केंद्र सरकार और गुजरात सरकार के सहयोगात्मक प्रयासों का एक प्रमाण है।

इस महत्वाकांक्षी परियोजना ने गांव को अतिरिक्त नवीकरणीय ऊर्जा से सुसज्जित कर दिया है, जिससे दूसरों के अनुसरण के लिए एक स्थायी टेम्पलेट तैयार हो गया है।

जैसा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, मोढेरा “मानव जाति और ग्रह के बीच मेल-मिलाप” का प्रतीक है।

सौर पहल ने मोढेरा के निवासियों के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाया है क्योंकि नवीकरणीय ऊर्जा में परिवर्तन ने निवासियों को अपने बिजली बिलों पर काफी बचत करने में सक्षम बनाया है। बचत 60 से 100 प्रतिशत तक होती है।

लगभग 30 एकड़ में फैले मोढेरा के सौर बुनियादी ढांचे में जमीन पर लगे पैनल और छत पर लगाए गए इंस्टॉलेशन शामिल हैं, जो गांव की दैनिक खपत से अधिक बिजली पैदा करते हैं।

बुनियादी ढांचे में छह मेगावाट (मेगावाट) की ग्राउंड-माउंटेड परियोजना, 15 मेगावाट की बैटरी भंडारण प्रणाली और 1,300 से अधिक घरों पर एक किलोवाट (केडब्ल्यू) छत सेट-अप शामिल हैं।

यह ढांचा ग्रामीणों की जरूरतों को पूरा करता है और अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में वापस बेचकर और बिल कम करके आय सृजन के रास्ते खोलता है।

आशाबेन जैसे ग्रामीणों ने बिजली की लागत में बचत की सूचना दी, जिससे उनके एक बार के पर्याप्त बिलों को क्रेडिट में बदल दिया गया। यह वित्तीय मुक्ति उन व्यापक लाभों का प्रतीक है जो नवीकरणीय ऊर्जा ग्रामीण अर्थव्यवस्थाओं को प्रदान कर सकती है।

1,000 साल पुराना वास्तुशिल्प चमत्कार मोढेरा का सूर्य मंदिर अब अपने पार्किंग क्षेत्र में 3डी लाइट शो और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन जैसी सुविधाओं का दावा करता है।

मोढेरा ने भले ही सौर ऊर्जा का उपयोग करके आधुनिक दुनिया में एक बड़ी छलांग लगाई है, यह सूर्य मंदिर के साथ अपने पारंपरिक जुड़ाव का सम्मान करता है और सतत विकास के लिए एक मानदंड स्थापित करता है।

मोढेरा के निवासी न केवल एक नए ऊर्जा स्रोत को अपना रहे हैं, बल्कि वे एक आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं, जो एक ऐसे भविष्य की ओर ले जा रहा है, जहां नवीकरणीय ऊर्जा और पर्यावरणीय प्रबंधन साथ-साथ चलेंगे।