गाजा-मिस्र सीमा पर इजरायली सेना ने खोजी 20 सुरंग

0
11

तेल अवीव, 30 मई (आईएएनएस)। इजरायली सेना ने गाजा-मिस्र सीमा की प्रमुख सड़कों पर अपना नियंत्रण कर लिया है। इसे फिलाडेल्फी क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। साथ ही 20 सुरंगों की खोज भी की है, जिनका इस्तेमाल सीमा पार तस्करी के लिए किया जाता था।

यह जानकारी इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बुधवार रात दी। उन्होंने कहा कि सीमा पर कई रॉकेट लांचर पाए गए।

आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि नई कब्जे वाली भूमि की पट्टी गाजा-मिस्र सीमा पर 14 किलोमीटर तक फैली हुई है। इसके जरिए हथियारों की तस्करी की जाती थी।

हगारी ने कहा कि खोजी गई 20 सुरंगों में से कुछ के बारे में इजरायली सेना को पहले से ही पता था, बाकी अन्य की खोज अभी की गई।

प्रवक्ता ने कहा कि सुरंगों में जाने वाली 82 टनल शाफ्ट नए कब्जे वाले सीमा क्षेत्र में स्थित हैं।

आईडीएफ ने कहा कि उनके सैनिक गलियारे के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर रहे हैं, लेकिन एक छोटे से हिस्से पर हवाई निगरानी रखी जा रही है।

इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता ने बयान में यह भी कहा कि हमास के आतंकवादियों ने मिस्र की सीमा के पास रॉकेट लांचर तैनात किए थे, क्योंकि उन्हें लगता था कि इजरायल उन पर गोली नहीं चलाएगा और वे मिस्र के क्षेत्र में पहुंच जाएंगे।

हगारी ने कहा, “हमास ने फिलाडेल्फी क्षेत्र का फायदा उठाया और मिस्र की सीमा से कुछ ही मीटर की दूरी पर अपना बुनियादी ढांचा बनाया, ताकि हम वहां हमला न कर सकें।”