जून में भारत के अधिकांश हिस्सों में लू चलने का अनुमान : आईएमडी

0
15

नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को पूर्वानुमान लगाते हुुए कहा कि जून में देश के अधिकांश राज्यों में लू चलेगी।

आईएमडी ने कहा, “दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों को छोड़कर जून में देश के अधिकांश हिस्सों में मासिक अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है।”

आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले महीने के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और मध्य भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से ऊपर गर्मी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, ”जून में देश के अधिकांश हिस्सों में मासिक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम भारत के चरम उत्तरी भागों और पूर्व व उत्तर-पूर्व भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे होने की संभावना है।”

आईएमडी ने कहा है कि गर्मी के दौरान बुजुर्गों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों जैसी कमजोर आबादी को गर्मी से संबंधित बीमारियों के जोखिम का सामना करना पड़ता है। लंबे समय तक अत्यधिक गर्मी से बुनियादी ढांचे पर दबाव पड़ता है, लोगों के शरीर में भी पानी की कमी हो जाती है।

आईएमडी ने आगे कहा, ”अधिकारियों को शीतलन केंद्र खोलना चाहिए और सलाह जारी करके इसके लिए सक्रिय रूप से कार्य करना चाहिए। गर्मी के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए ये कदम महत्वपूर्ण हैं।

गर्मी के दौरान सुरक्षित रहने के लिए व्यक्ति को हाइड्रेटेड रहना होगा, अधिकतम ठंडे वातावरण में रहना होगा और गर्मी के घंटों के दौरान तेज गतिविधियों से बचना होगा।