एसटीईएम, कला और भाषाओं में शिक्षकों के विशेष प्रशिक्षण का प्रभाव

0
45

नई दिल्ली, 11 फरवरी (आईएएनएस)। भारत ने अपनी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के साथ शिक्षा के क्षेत्र के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसका उद्देश्य इसे डिजिटल युग की आवश्यकताओं के लिए अधिक समावेशी, लचीला और प्रासंगिक बनाना है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी कक्षा के लगभग 70 प्रतिशत बच्चों के पास पाठ पढ़ने और अंकगणित के आवश्यक कौशल नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त, देश में 68 प्रतिशत स्कूल सरकारों द्वारा संचालित हैं, जिनमें देश के 51 प्रतिशत शिक्षक हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में काम करने वाले लगभग 44 लाख शिक्षकों के पास कंप्यूटर या इंटरनेट कनेक्टिविटी तक पहुंच नहीं है।

विशेषज्ञों के अनुसार, इसके लिए विशेष रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम), कला और भाषाओं में विशेष शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता है। यह कार्यक्रम एनईपी 2020 के लक्ष्यों के अनुरूप होने और देश में शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार लाने में महत्वपूर्ण हैं।

सामार्थ्य टीचर्स ट्रेनिंग एकेडमी ऑफ रिसर्च (एसटीटीएआर) की अकादमिक परिषद की सदस्य सचिव सुषमा रतूड़ी कहती हैं, ”एसटीईएम में परस्पर जुड़े हुए अनुशासन शामिल हैं जो समग्र विकास और 21वीं सदी की महत्वपूर्ण क्षमताओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत ने एसटीईएम शिक्षा के महत्व को पहचाना है और इसके लिए दिशानिर्देश स्थापित किए हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण अंतर बना हुआ है। हालाँकि 2022 की एएसईआर रिपोर्ट के अनुसार, देश में एसटीईएम शिक्षा तक पहुंच में सुधार हुआ है।”

रतूड़ी ने कहा, ”एसटीईएम विषयों तक पहुंच वाले स्कूलों में नामांकित बच्चों का प्रतिशत 2018 में 67.6 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 79.4 प्रतिशत हो गया है। हालांकि, विभिन्न क्षेत्रों और सामाजिक आर्थिक समूहों में एसटीईएम शिक्षा तक पहुंच में अभी भी महत्वपूर्ण असमानताएं हैं।”

विशेषज्ञों ने कहा कि प्रौद्योगिकी एकीकरण भारत के शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण पैठ बना रहा है, शिक्षा 4.0 कौशल पर केंद्रित शिक्षण रणनीतियों को शामिल करने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को अद्यतन करना समय की मांग है।

अधिकारी ने कहा, इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को निजी क्षेत्र के सहयोग से डिजाइन किया जा सकता है और इसमें शिक्षकों के लिए क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव हासिल करने के अवसर शामिल किए जा सकते हैं।

विशेषज्ञों ने यह भी राय दी कि एसटीईएम-केंद्रित प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों को एनईपी 2020 के अनुभवात्मक शिक्षण पर जोर के साथ संरेखित करते हुए परियोजना-आधारित शिक्षण और सहयोगात्मक गतिविधियों को अपनाने के लिए सशक्त बनाते हैं। इसी तरह, कला और भाषा प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतःविषय दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं, शिक्षण प्रथाओं में सांस्कृतिक दृष्टिकोण और रचनात्मक अभिव्यक्ति का मिश्रण करते हैं।

देश की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रकाश में, जो एसटीईएम शिक्षा के महत्व पर जोर देती है, शिक्षकों को इन्हें एकीकृत करने के लिए प्रशिक्षण देना, एक शैक्षिक दृष्टिकोण जो कला को अधिक परिचित एसटीईएम मॉडल में शामिल करता है, निर्देश को बढ़ाने, रचनात्मकता और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है, और तेजी से परस्पर जुड़ी और गतिशील दुनिया में छात्रों को सफलता के लिए तैयार करना।

एसटीईएम, कला और भाषाओं जैसे विषयों में शिक्षकों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों का प्रभाव एक सर्वांगीण शिक्षा में योगदान देने में महत्वपूर्ण है।

रतूड़ी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, अंतःविषय सहयोग को बढ़ावा देने और विभिन्न क्षेत्रों में जटिल विचारों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए मजबूत संचार क्षमता और भाषा कौशल आवश्यक हैं।

इसके अलावा, विशेषज्ञों के अनुसार एसटीईएम को एकीकृत करने और विभिन्न हितधारकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने से एसटीईएम शिक्षा के लिए एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा सकता है, जो छात्रों को भविष्य के करियर के लिए तैयार कर सकता है और उन्हें आधुनिक कार्यबल में आवश्यक अंतःविषय कौशल से लैस कर सकता है।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि एनईपी 2020 शिक्षकों को शैक्षिक अगुवा के रूप में देखता है, जो सीखने के माहौल को आकार देने और छात्रों के समग्र विकास को बढ़ावा देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

इस संबंध में, विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों को इस नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए आवश्यक कौशल और आत्मविश्वास प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।