पाकिस्तान चुनाव: चौंकाने वाले नतीजे, इमरान खान के सहयोगियों ने जीतीं ज्यादातर सीटें

0
20

इस्लामाबाद, 10 फरवरी (आईएएनएस)। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से जुड़े निर्दलीय उम्मीदवारों ने आम चुनावों में नेशनल असेंबली की अधिकांश सीटें जीत लीं। धीमी गिनती और धांधली के आरोपों से प्रभावित नतीजों में यह आश्चर्यजनक जीत है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान चुनाव आयोग का कहना है कि निर्दलीय उम्मीदवारों ने अब तक 98 सीटें जीती हैं, जबकि 22 सीटों पर अभी भी दावा नहीं किया गया है। अधिकांश निर्दलीय उम्मीदवार खान की पीटीआई से संबद्ध हैं।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएलएन) ने अब तक 69 सीटें जीती हैं जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 51 सीटों पर विजयी हुई है।

शेष 22 सीटें पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता वाली पीएमएलएन या पीपीपी को बढ़त दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगी, भले ही वे सभी सीटें जीत लें।

फिर भी देश की तीन बड़ी पार्टियों में से कोई भी संसद में बहुमत के लिए जरूरी 169 सीटें नहीं जीत पाएगी। इसलिए वे अपने दम पर सरकार बनाने में असमर्थ होंगे।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को जारी एक भाषण में इमरान खान के एआई-जनरेटेड वर्जन ने चुनाव में जीत का दावा किया और अपने समर्थकों से ‘अब अपने वोट की रक्षा करने की ताकत दिखाने’ का आह्वान किया। इमरान खान अगस्त से जेल में हैं। वह अपने समर्थकों तक संदेश पहुंचाने के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं।