वायुसेना का ट्रेनर जेट पश्चिम बंगाल में दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

0
10

कोलकाता, 13 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का एक एजेटी हॉक विमान मंगलवार को पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रिपोर्ट के अनुसार, विमान वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दोनों पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल गए।

हालांकि, विमान से निकलने से पहले पायलटों ने यह सुनिश्चित कर लिया था कि यह किसी एकांत स्थान पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाए, जिससे जमीन पर जान-माल को कोई नुकसान न हो।

कोलकाता में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने दुर्घटना की पुष्टि की और कहा कि दोनों पायलट सुरक्षित हैं। एजेटी हॉक मुख्य रूप से एक एडवांस जेट ट्रेनर (एजेटी) है जो नौसिखिया आईएएफ पायलटों को लड़ाकू जेट में आगे बढ़ने से पहले ट्रेनिंग के दूसरे चरण में ले जाता है।

पश्चिम मिदनापुर जिले में वायुसेना स्टेशन कलाईकुंडा एजेटी हॉक्स के दो स्क्वाड्रन का घर है। ये विमान दो सीटों वाले हैं। ट्रेनी के अलावा, उसके उड़ान स्किल की निगरानी करने और आपात स्थिति के दौरान कार्यभार संभालने के लिए बोर्ड पर एक अनुभवी प्रशिक्षक भी मौजूद है।

हॉक्स मूल रूप से बीएई सिस्टम्स से खरीदे गए थे और अब बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में लाइसेंस के तहत उत्पादित किए जाते हैं। अपनी स्थापना के बाद से हॉक्स ने कई युवा पायलटों की जान बचाई है।

शामिल किए जाने से पहले नौसिखियों को मिग-21 विमानों में प्रशिक्षण के दूसरे चरण से गुजरना होगा, जिन्हें विशेषकर टेक-ऑफ के दौरान संभालना कहीं अधिक कठिन होता है। तब दुर्घटनाओं में कई युवाओं की जान चली गई थी।