भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हेली ने मांगी गुप्त सेवा सुरक्षा : रिपोर्ट

0
18

वाशिंगटन, 6 फरवरी (आईएएनएस)। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ एकमात्र चुनौती देने वाली भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने “कई मुद्दों” का हवाला देते हुए औपचारिक रूप से गुप्त सेवा सुरक्षा का अनुरोध किया है।

दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र के राजदूत ने सोमवार को द वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में सुरक्षा के अनुरोध पर चर्चा की।

दक्षिण कैरोलिना के एकेन में एक अभियान कार्यक्रम के बाद उन्होंने कहा, “हमारे सामने कई मुद्दे हैं। यह मुझे वह करने से नहीं रोकेगा जो मुझे करने की जरूरत है।”

उन्होंने अखबार को बताया, “जब आप ऐसा कुछ करते हैं, तो आपको धमकियां मिलती हैं। यह सिर्फ वास्तविकता है। इससे मैं डरने वाली नहीं हूं। क्या इसका मतलब यह है कि हमें इसके आसपास कुछ और लोगों को रखना होगा? हां, यह ठीक है।”

हेली, जिनसे पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके समर्थकों ने दौड़ से बाहर निकलने और डेमोक्रेट जो बाइडेन के खिलाफ पार्टी को एकजुट करने का आग्रह किया है, वर्तमान में चुनाव प्रचार के दौरान व्यक्तिगत सुरक्षा का उपयोग करती हैं।

इसके अलावा, प्रदर्शनकारियों ने इजराइल और यूक्रेन के लिए उनके समर्थन की आलोचना करने के लिए उनके अभियान कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है।

उन्‍होंने कहा,”दिन के अंत में, हम वहां जाएंगे और हर हाथ को छूएंगे, हम हर सवाल का जवाब देंगे, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम वहां हैं और वह सब कुछ कर रहे हैं जो हमें करने की ज़रूरत है।”

हाल ही में नए साल के दिन व्हाइट हाउस के उम्मीदवार को निशाना बनाया गया था, जब कानून प्रवर्तन एजेंसियों को एक फर्जी कॉल किया गया था, इसमें कहा गया था कि हेली की बेटी को गोली मार दी गई है और वह खून से लथपथ पड़ी हैं।

कुछ दिन पहले, उनके किआवाह द्वीप स्थित घर पर भी हमला किया गया था, जब एक व्यक्ति ने पुलिस को फोन किया और दावा किया कि उसने एक महिला को गोली मार दी है। उस समय हेली घर पर नहीं थी, उनके माता-पिता एक देखभालकर्ता के साथ वहां थे। इस पर उन्होंने कहा था: “इसने कानून प्रवर्तन अधिकारियों को खतरे में डाल दिया, इसने मेरे परिवार को खतरे में डाल दिया,जब आप राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ते हैं, तो ऐसा ही होता है।”

बीबीसी ने कहा कि संघीय कानून के तहत “प्रमुख” उम्मीदवारों को गुप्त सेवा सुरक्षा प्रदान की जाती है, आमतौर पर जब वे अपनी पार्टी के उम्मीदवार बनने के लिए निश्चित होते हैं।

हेली को गुप्त सेवा सहायता प्रदान करने का आह्वान अमेरिकी गृह सुरक्षा सचिव द्वारा किया जाएगा, जो पहले एक संयुक्त कांग्रेस समिति के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

पूर्व राष्ट्रपति के रूप में, हेली पर दो अंकों की बड़ी बढ़त हासिल करने वाले ट्रम्प को जीवन भर के लिए गुप्त सेवा सुरक्षा मिली है।

अब तक हुई दो प्राइमरीज़ में अपने पूर्व बॉस से पिछड़ने के बावजूद, हेली ने अकेले जनवरी में 16.5 मिलियन डॉलर की भारी कमाई की।

अगली बड़ी प्राइमरी इस महीने के अंत में उनके गृह राज्य दक्षिण कैरोलिना में आयोजित होने वाली है।