भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक जर्सी में तस्वीर खिंचवाई

0
9

बेंगलुरु, 6 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों ने पेरिस 2024 ओलंपिक से पहले शिविर के लिए यूरोप रवाना होने से पूर्व अपनी आधिकारिक जर्सी का प्रदर्शन किया। टीम ने शनिवार को अपने घरेलू बेस साई, बेंगलुरु में ओलंपिक रिंग्स के सामने खुलकर तस्वीरें खिंचवाईं।

यहां दो सप्ताह के गहन राष्ट्रीय कोचिंग शिविर से गुजरने के बाद, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम सोमवार को स्विट्जरलैंड के लिए रवाना होगी। हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम मानसिक मजबूती और कंडीशनिंग के लिए स्विट्जरलैंड में माइक हॉर्न के बेस पर तीन दिन बिताएगी और उसके बाद नीदरलैंड में थोड़े समय के लिए अभ्यास मैच खेलेगी।

हॉकी इंडिया ने फ्रांस की राजधानी में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए हाल ही में मजबूत 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी।

पांच ओलंपिक पदार्पणकर्ताओं वाली टीम का नेतृत्व शीर्ष ड्रैग-फ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह करेंगे, जबकि शक्तिशाली मिडफील्डर हार्दिक सिंह उप-कप्तान होंगे।

हरमनप्रीत अपना तीसरा ओलंपिक खेलने के लिए तैयार हैं, उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक में भारतीय टीम के सबसे कम उम्र के सदस्य के रूप में पदार्पण किया और बाद में 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने में योगदान दिया।

टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह भी शामिल हैं, जो दोनों अपना चौथा ओलंपिक खेलेंगे। बैकलाइन में हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुमित और संजय शामिल हैं, जबकि मिडफील्ड में राज कुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और विवेक सागर प्रसाद होंगे।

फॉरवर्ड लाइन में अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह और गुरजंत सिंह जैसे मजबूत खिलाड़ी हैं।

इसके अतिरिक्त, गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक, मिडफील्डर नीलकांत शर्मा और डिफेंडर जुगराज सिंह को वैकल्पिक एथलीट के रूप में नामित किया गया है।

जरमनप्रीत सिंह, संजय, राज कुमार पाल, अभिषेक और सुखजीत सिंह वे पांच खिलाड़ी हैं जो पेरिस में ओलंपिक में पदार्पण करने के लिए तैयार हैं।

पेरिस 2024 ओलंपिक में, भारत को मौजूदा चैंपियन बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ पूल बी में रखा गया है। क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ने के लिए, टीम को अपने पूल में शीर्ष चार में जगह पक्की करनी होगी।

पूल ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान देश फ्रांस शामिल हैं, जो पेरिस 2024 ओलंपिक में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी 12-टीम पुरुष हॉकी टूर्नामेंट के लिए मंच तैयार कर रहे हैं।

भारत अपने अभियान की शुरुआत 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगा, जिसके बाद 29 जुलाई को अर्जेंटीना के खिलाफ मैच होगा। इसके बाद वे क्रमशः 30 जुलाई और 1 अगस्त को आयरलैंड और बेल्जियम से भिड़ेंगे, जबकि उनका अंतिम ग्रुप स्टेज मैच 2 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।