ओलंपिक वर्ष के पहले आईएसएसएफ विश्व कप में भारतीय निशानेबाज जलवा दिखाने को तैयार

0
33

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय निशानेबाजों की 49 सदस्यीय टीम मिस्र के काहिरा में ओलंपिक वर्ष के पहले अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल/शॉटगन चरण में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

एयर पिस्टल निशानेबाज 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस पर मिस्र अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक सिटी शूटिंग रेंज में होने वाले पुरुष और महिला दोनों 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में पहले स्थान पर हैं।

जहां राइफल और पिस्टल निशानेबाज मई में होने वाले राष्ट्रीय ओलंपिक ट्रायल में जगह सुनिश्चित करने के लिए अच्छे प्रदर्शन पर नजर रखेंगे।

वहीं शॉटगन सितारे टीम में अपनी जगह बनाए रखने और अधिक से अधिक खिलाड़ियों के साथ उच्च विश्व रैंकिंग बनाए रखने की कोशिश करेंगे। चार स्थान, दो ट्रैप में और दो स्कीट में अप्रैल में रियो में होने वाले अंतिम क्वालीफायर इवेंट के साथ पेरिस के लिए अभी भी बुक किया जाना बाकी है।

पुरुष और महिला ट्रैप निशानेबाज सबसे पहले निशाना साधेंगे। पहले दिन क्वालीफायर में 75 निशाने लगाने की पेशकश की जाएगी। महिला ट्रैप में राजेश्वरी कुमारी, भाव्या त्रिपाठी और मनीषा कीर पदक की दौड़ में होंगी जबकि अनुभवी जोरावर सिंह संधू, पृथ्वीराज टोन्डाईमान और भवनीश मेंदीरत्ता पुरुष ट्रैप में अपनी पकड़ बनाए रखेंगे।

महिला और पुरुष एयर पिस्टल में छह भारतीय निशानेबाज पोडियम फिनिश के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

उज्ज्वल मलिक, रविंदर सिंह और सागर डांगी पुरुष वर्ग में शानदार शुरुआत और पहले सीनियर व्यक्तिगत विश्व कप पदक का लक्ष्य रखेंगे। जबकि ओलंपियन मनु भाकर, मिश्रित पिस्टल विश्व चैंपियन ईशा सिंह और अनुराधा देवी भारतीय उम्मीदों को आगे बढ़ाएंगी।

कुछ भारतीय निशानेबाज, जैसे पुरुष ट्रैप में विवान कपूर और लक्ष्य श्योरण, महिला एयर पिस्टल में रिदम सांगवान और पुरुष पिस्टल में वरुण तोमर भी केवल रैंकिंग अंक (आरपीओ) के लिए शूटिंग करेंगे और पदक की दौड़ में नहीं होंगे।

66 देशों के कुल 672 निशानेबाज साल के पहले संयुक्त आईएसएसएफ विश्व कप चरण में प्रतिस्पर्धा करेंगे। जहां सभी 15 ओलंपिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

वर्ष के महत्व को देखते हुए, दुनिया के सभी शीर्ष निशानेबाज इसमें शामिल होंगे, जो आत्मविश्वास के साथ अंतर्राष्ट्रीय सत्र की शुरुआत करना चाहेंगे।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर