पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन पर बॉयोपिक बनाएंगे सिद्धार्थ रॉय कपूर

0
12

मुंबई, 3 जून (आईएएनएस)। मशहूर फिल्म निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर के प्रोडक्शन हाउस ‘रॉय कपूर फिल्म्स’ (आरकेएफ) ने देश के पहले आम चुनावों के सूत्रधार चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन के जीवन पर बायोपिक बनाने के अधिकार हासिल कर लिए हैं।

रॉय कपूर फिल्म्स ने ट्रिकीटेनमेंट मीडिया के साथ मिलकर बायोपिक निर्माण के अधिकार हासिल किये।

सिद्धार्थ ने कहा, “हम अपने नेशनल हीरोज में से एक सुकुमार सेन के जीवन पर बायोपिक बनाने को लेकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने भारत के लोकतांत्रिक इतिहास को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अशिक्षा से निपटने के लिए अलग-अलग चुनाव चिह्न और रंगों द्वारा राजनीतिक दलों की पहचान करने के सिस्टम से लेकर गड़बड़ियों से बचने के लिए उंगली पर अमिट स्याही लगाने की सोच तक… उनके कई इनोवेशन आज भी लागू हैं!”

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार करने में सुकुमार सेन का अहम योगदान है, उनकी सराहना की जानी चाहिए।

सुकुमार सेन के पोते संजीव ने कहा, “एक राष्ट्र के रूप में भारत की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक इसका सफल लोकतंत्र रहा है। सभी लोकतंत्रों की नींव स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव है और इस चुनावी प्रक्रिया की नींव रखने का श्रेय सुकुमार सेन को जाता है, जो मेरे दादा और स्वतंत्र भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त थे।”

बायोपिक को लेकर उनके दूसरे पोते देबदत्त सेन ने कहा, “यह हमारे देश के लोगों को एक उल्लेखनीय व्यक्ति और उनकी उपलब्धियों से अवगत कराने का एक सराहनीय प्रयास है।”

ट्रिकीटेनमेंट मीडिया के रोमंचक अरोड़ा ने कहा, “73 साल बाद बताई जाने वाली इस कहानी को देश की सभी पीढ़ियों को जरूर देखना चाहिए।”