एक टीम जिसे मैं सपने में भी हर बार हराना चाहता हूं वो आरसीबी है : गंभीर

0
10

नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस) जैसे ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच मैच का समय नजदीक आ रहा है, प्रशंसक बेसब्री से मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन फैंस के अलावा कोई और भी इस महामुकाबले का काफी उम्मीदों के साथ इंतजार कर रहा है. और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटर गौतम गंभीर ने इस मुकाबले में एक रोमांचक आयाम जोड़ दिया क्योंकि उन्होंने कबूल किया कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु वह टीम है जिसे उन्होंने “सपने में भी हराना चाहा था”।

टूर्नामेंट में दोनों टीमें 32 मैचों में एक-दूसरे के सामने आई हैं, जिसमें 18 जीत के साथ केकेआर का पलड़ा भारी रहा है। अपने पिछले पांच मुकाबलों में भी, कोलकाता नाइट राइडर्स ने आरसीबी के खिलाफ पांच में से चार मैच जीतकर एक प्रमुख रिकॉर्ड बनाए रखा है। गंभीर ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स से कहा,”एक टीम जिसे मैं हर बार हराना चाहता था और शायद सपने में भी वह आरसीबी है… दूसरी सबसे हाई-प्रोफाइल टीम।”

गंभीर ने 2008 में बेंगलुरु स्थित फ्रेंचाइजी के खिलाफ आईपीएल के पहले मैच में ब्रैंडन मैकुलम के ऐतिहासिक शतक (73 गेंदों पर 158 रन) की ओर इशारा करते हुए आगे कहा कि केकेआर का अब तक का उल्लेखनीय प्रदर्शन आरसीबी के खिलाफ है।

विशेष रूप से, केकेआर ने 2012 और 2014 में दो बार आईपीएल जीता, जबकि आरसीबी अभी भी 16 सीज़न के बाद अपनी पहली ट्रॉफी की तलाश में है।

गंभीर ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो कुछ भी नहीं जीता, फिर भी सोचा कि उन्होंने इस तरह के रवैये के साथ सब कुछ जीता और (मैं) इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता। और शायद केकेआर की अब तक की तीन सबसे अच्छी जीत आरसीबी के खिलाफ थी – पहली बार; पहला गेम आईपीएल में, आरसीबी के खिलाफ ब्रेंडन मैकुलम। 49 ऑल आउट…आरसीबी। 6 ओवर 100। शायद आईपीएल में एकमात्र बार जब पहले 6 ओवर में 100 रन बने; क्रिस लिन और सुनील नारायण। ”

भारत के पूर्व बल्लेबाज ने अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए आरसीबी की स्टार-स्टडेड बल्लेबाजी इकाई की प्रशंसा की। “हम हमेशा से जानते थे कि वे एक बहुत मजबूत टीम हैं और शायद सबसे आक्रामक बल्लेबाजी इकाई भी हैं। क्रिस गेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स। इससे बेहतर क्या हो सकता है? अगर एक चीज जो मैं अपने आईपीएल करियर से चाहता हूं या यहां तक ​​​​कि गंभीर ने कहा, ”एक चीज जो मैं चाहूंगा वह फिर से क्रिकेट के मैदान पर जाना और आरसीबी को हराना।”

गंभीर की गंभीर प्रतिद्वंद्विता का एक अन्य कारण उनके पूर्व भारत और दिल्ली टीम के साथी विराट कोहली के साथ उनका टकराव है। आरसीबी और लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के बीच एक मैच के बाद गंभीर और पूर्व-आरसीबी कप्तान कोहली मैदान पर तीखी नोकझोंक में उलझ गए – गंभीर उस समय टीम का मार्गदर्शन कर रहे थे।

शुक्रवार की भिड़ंत पहली बार होगी जब दोनों आमने-सामने होंगे। हालाँकि, इस बार, गौतम गंभीर फ्रेंचाइजी के भीतर मेंटरशिप की भूमिका निभाते हुए केकेआर डगआउट में तैनात रहेंगे।