आईपीएल 2024 : रियान पराग के नाबाद 54 रन, शानदार गेंदबाजी से राजस्थान रॉयल्स ने एमआई को 6 विकेट से हराया

0
9

मुंबई, 2 अप्रैल (आईएएनएस)। यहां के वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 14वें मैच में रियान पराग के लगातार अर्धशतकों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 27 गेंद बाकी रहते छह विकेट से हरा दिया।

गेंदबाजों के दबदबे वाले मैच में पराग ने अर्धशतक लगाया। उन्होंने गेराल्ड कोएट्जी की गेंदों पर दो छक्कों और एक चौके के साथ मैच का अंत किया और राजस्थान रॉयल्स को तीसरी जीत दिला दी। यह टीम छह अंकों के साथ आईपीएल की तालिका में शीर्ष पर है।

पराग ने पांच चौके और तीन छक्के लगाए और रविचंद्रन अश्विन के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की, जिससे राजस्थान रॉयल्स 48/3 से उबरकर 127/4 पर पहुंच गया। जीत की नींव उनके गेंदबाजों – ट्रेंट बाउल्ट (3-22) और युजवेंद्र चहल (3-11) ने रखी। उन्होंने मुंबई इंडियंस को 20 ओवरों में 125/9 पर रोकने में मदद की।

कप्तान संजू सैमसन के टॉस जीतने और पहले फील्डिंग करने का फैसला करने के बाद नांद्रे बर्गर ने आरआर के लिए 2-32 का योगदान दिया।

यशस्वी जयसवाल ने 17 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज क्वेना मफाका को शुरुआती ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर बैक-टू-बैक बाउंड्री लगाई और फुल-लेंथ डिलीवरी से ऑफ पॉइंट पर चौका लगाया।

कप्तान संजू सैमसन ने मापहाका की एक गेंद पर चौका लगाया और फिर अगली गेंद पर भी चौका लगाया। इसके बाद आकाश मधवाल ने उन्हें आउट कर दिया।

जोस बटलर जसप्रीत बुमरा की गेंद पर चौका लगने के बाद 13 रन पर आउट हो गए। उस समय राजस्थान रॉयल्स का स्‍कोर 48/3 था। हालांकि रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन के बीच चौथे विकेट के लिए 35 गेंदों पर 40 रन की साझेदारी ने उन्हें जीत की ओर बढ़ा दिया।

पराग ने गेराल्ड कोएट्ज़ी की गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर एक और चौका लगाया। कोएट्ज़ी और बुमरा की गेंद पर एक-एक चौका लगाने से उन्हें आरआर की उम्मीदों को जिंदा रखने में मदद मिली। टीम 14वें ओवर में 100/4 के स्‍कोर पर पहुंच गई।

जब 36 गेंदों पर 25 रनों की जरूरत थी, तब पराग ने पीयूष चावला को काउ कॉर्नर पर अपना पहला छक्का लगाया और अगले ओवर में कोएट्ज़ी की गेंद पर कवर के ऊपर से छक्का लगाया और इसके बाद पुल-ओवर मिडविकेट के साथ अपना बैक-टू-बैक अर्द्धशतक पूरा किया।

उन्होंने कोएट्जी की शॉर्ट गेंद पर टॉप-एज लगाकर राजस्थान रॉयल्स की जीत पक्की कर दी। पराग 54 रन बनाकर नाबाद रहे और उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को तीन मैचों में तीसरी जीत दिलाई। वह केकेआर के बाद आईपीएल 2024 में घर से बाहर मैच जीतने वाली दूसरी टीम भी बन गईं।

संक्षिप्त स्कोर :

मुंबई इंडियंस 20 ओवर में 125/9 (हार्दिक पंड्या 34, तिलक वर्मा 32; युजवेंद्र चहल 3-11, ट्रेंट बोल्ट 3-22, नांद्रे बर्गर 2-32) 15.3 ओवर में राजस्थान रॉयल्स से 127/4 से हार गए (रियान पराग 54 नाबाद), आकाश मधवाल 3-20) छह विकेट से।