इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ पर किया हमला

0
15

तेल अवीव, 16 मई (आईएएनएस)। इजरायल ने हिजबुल्लाह का गढ़ माने जाने वाले पूर्वोत्तर लेबनान के बाल्बेक में हवाई हमले किए। यह इलाका इजरायली सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूर है।

यह हवाई हमला बुधवार देर रात और गुरुवार तड़के उत्तरी इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले के जवाब में किया गया। हालांकि, आईडीएफ ने यह नहीं बताया कि हमले में कोई हताहत हुआ या नहीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाल्बेक क्षेत्र के नबी चित और ब्रिटल इलाकों में कई ठिकानों को निशाना बनाया गया। इसे बाल्बेक क्षेत्र में इजरायली सेना का सबसे बड़ा हमला माना जाता है।

हिजबुल्लाह ने दावा किया था कि उसने उत्तरी इजरायल के तिबरियास में आईडीएफ बेस की ओर कामिकेज ड्रोन लॉन्च किए थे। इजरायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि गोलानी जंक्शन में एक ड्रोन में विस्फोट हुआ, लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

हिजबुल्लाह ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा कि उसने इजरायल द्वारा की गई हत्याओं के बदले के रूप में इजरायल के भीतर हमला किया है।

मंगलवार को दक्षिणी लेबनान में आईडीएफ ड्रोन हमले में हिजबुल्लाह के एक टॉप कमांडर हुसैन मेक्की की मौत हो गई थी। इजरायल के अनुसार, मेक्की 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के खिलाफ चल रहे युद्ध के बाद से इजरायली नागरिकों पर हमलों के लिए जिम्मेदार था।