मिस्र-गाजा सीमा पर नियंत्रण करने का इजरायली प्रयास ‘अस्वीकार्य’: मिस्र अधिकारी

0
33

काहिरा, 31 जनवरी (आईएएनएस) । मिस्र और गाजा पट्टी के बीच सीमा पर फिलाडेल्फी कॉरिडोर को नियंत्रित करने का कोई भी इजरायली प्रयास “अस्वीकार्य” है, मिस्र के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मिस्र के अल-क़ाहेरा न्यूज़ टीवी ने मंगलवार को अज्ञात मिस्र के अधिकारी के हवाले से कहा, “सीमा पर फिलाडेल्फ़ी कॉरिडोर के संबंध में इज़राइल के साथ किसी भी नई व्यवस्था पर चर्चा नहीं की गई है, और इस संबंध में कोई भी इज़राइल की एकतरफा कार्रवाई अस्वीकार्य है।”

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह टिप्पणी मिस्र की राज्य सूचना सेवा के अध्यक्ष दीया राशवान की उस चेतावनी के एक हफ्ते बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि फिलाडेल्फी कॉरिडोर पर इजरायल का नियंत्रण वापस लेने से मिस्र के साथ 1979 की शांति संधि का उल्लंघन होगा।

फिलाडेल्फी कॉरिडोर मिस्र-गाजा सीमा पर 100 मीटर चौड़ा, 14 किमी लंबा बफर जोन है।

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में गाजा के भविष्य के विसैन्यीकरण को सुनिश्चित करने और सीमा सुरंगों के माध्यम से गाजा में हथियारों की कथित तस्करी को रोकने के लिए गलियारे का नियंत्रण फिर से लेने की इच्छा व्यक्त की है।

राशवान ने पिछले हफ्ते मिस्र से गाजा तक हथियारों की तस्करी के इजरायली दावों का भी खंडन किया था।

मिस्र और गाजा के बीच राफा सीमा युद्ध से तबाह क्षेत्र में फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए एक प्रमुख जीवन रेखा रही है।