गाजा युद्धविराम पर चर्चा के लिए इजरायली मोसाद प्रमुख गए पेरिस

0
24

जेरूसलम, 29 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद प्रमुख के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम समझौते पर बातचीत के लिए पेरिस की यात्रा की। इजरायली सरकार के एक अधिकारी ने मीडिया को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर रविवार को कहा कि इजरायल और हमास के बीच “महत्वपूर्ण अंतर” बने हुए हैं।

अमेरिकी मीडिया में आई रिपोर्टों के विपरीत, उन्होंने कहा कि “कोई समझौता निकट नहीं है। हमास ने अपनी स्थिति नरम नहीं की है और हमास पर अधिक दबाव डाला जाना चाहिए।”

अधिकारी के अनुसार, रविवार को पेरिस में अमेरिका के नेतृत्व में होने वाली वार्ता का उद्देश्य गाजा संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक समझौते पर पहुंचना है, इसमें यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक बिल बर्न्स, कतर के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी, और मिस्र व इजरायली सुरक्षा एजेंसियों के वार्ताकार की भागीदारी होगी।

इजराइली अधिकारी ने कहा कि मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया ने शिन बेट आंतरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख रोनेन बार के साथ प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

उन्होंने कहा, बैठक का उद्देश्य “विचारों को सामने लाना और उन प्रस्तावों पर चर्चा करना है, जो वार्ता में चल रहे गतिरोध को तोड़ेंगे।”

–आईएएनएस

सीबीटी/