जसपाल राणा ने ओलंपिक जाने वाले निशानेबाजों को म्यूनिख विश्व कप भेजने के लिए एनआरएआई की आलोचना की

0
16

नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा ने ओलंपिक जाने वाले निशानेबाजों को म्यूनिख में शुक्रवार से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए भेजने के भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के फैसले की कड़ी आलोचना की।

आईएएनएस के साथ विशेष साक्षात्कार में एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता निशानेबाज राणा ने ओलंपिक से ठीक पहले ओलंपिक जाने वाले निशानेबाजों को विश्व कप के लिए भेजने के फैसले पर सवाल उठाया।

राणा ने कहा कि इस टूर्नामेंट से निशानेबाजों को ओलंपिक तैयारियों में कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि लम्बे समय तक प्रदर्शन का स्तर बनाये रखना मुश्किल होता है।

उन्होंने कहा,”एक महीने के व्यस्त ओलंपिक ट्रायल के बाद म्यूनिख में विश्व कप होगा। कोई भी खिलाड़ी विश्व कप में खराब प्रदर्शन नहीं करना चाहता है। यदि आप अपने चरम पर हो तो आप एक महीने बाद भी चरम पर रहोगे। कौन सा खेल विज्ञान केंद्र आपको यह बताएगा कि खिलाड़ी अधिकतम तीन महीने तक चरम पर रह सकते हैं।आप लम्बे समय तक चरम फॉर्म में नहीं रह सकते।”

राणा ने कहा,”यह नीति गलत है और जब आप नीति बनाते हैं तो उस पर डटे रहें। आप अपनी नीति पर टिके नहीं रहते। यदि म्यूनिख विश्व कप में रैंकिंग या पॉइंट सिस्टम नहीं है तो आप ओलंपिक के लिए चुने गए निशानेबाजों के नाम घोषित करने में विलम्ब क्यों कर रहे हैं । यदि आपको एक या दो खिलाड़ियों को एडजस्ट भी करना है तो बाकी खिलाड़ियों के नाम बताइये जिससे वे अपनी तैयारी शुरू कर सकें। ”

टीम म्यूनिख विश्व कप में हिस्सा लेने के बाद एक शिविर के लिए फ़्रांस जायेगी और फिर दो सप्ताह के ब्रेक पर घर लौटेगी।टीम ओलंपिक के लिए रवाना होने से पहले भोपाल में एक कैंप में इकट्ठा होगी।

47 वर्षीय राणा ने कहा कि भारत चीन और अमेरिका सहित अन्य देशों के दृष्टिकोण का अनुसरण क्यों नहीं करता है जिन्होंने अपनी दूसरे स्तर की टीम जर्मनी में विश्व कप के लिए भेजी है।

राणा ने जोर देते हुए कहा,”अन्य देशों ने अपनी बी या सी वर्ग वर्ग की टीमें विश्व कप भेजी हैं। यह ओलंपिक टीम भेजने का मौका नहीं है।

ओलंपिक के लिए दो महीने से भी कम समय शेष रहते भारतीय निशानेबाजी दल को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है।

राणा ने कहा,” मैं यह नहीं समझ पा रहा हूँ कि एनआरएआई के पास अध्यक्ष, चयन समिति और नीति निर्माण समिति का अध्यक्ष नहीं है तो वे फिर कैसे टीम चुन रहे हैं। चयन समिति का अध्यक्ष न होना एक कारण हो सकता है जिसके कारण वे घोषणा में विलम्ब कर रहे हैं। ”

कई चुनौतियों के बावजूद राणा को पेरिस में भारतीय निशानेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

उन्होंने कहा,”हां, हम पिछली बार अच्छी तरह से तैयार थे। इस बार भी, हमारी तैयारी काफी अच्छी है। पिछली बार जो एकमात्र चीज गलत हुई थी, वह थी कोविड-19 के कारण ओलंपिक खेलों का स्थगित होना। हमारी टीम उस समय अपने चरम पर थी। उसके बाद कई समस्याओं के कारण हम इसे ठीक से प्रबंधित नहीं कर सके।”

पेरिस में भारत की पदक संभावनाओं पर राणा ने कहा,”मैं काफी सकारात्मक हूं। ”