आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर-1 बने जसप्रीत बुमराह

0
24

नई दिल्ली, 7 फरवरी (आईएएनएस)। भारत के तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह आईसीसी पुरुष टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुधवार को रैंकिंग के नई अपडेट में विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नौ विकेट लेने के बाद बुमराह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए, जिसे भारत ने 10 रन से जीता।

विशाखापत्तनम में पहली पारी में 6/45 के शानदार प्रदर्शन सहित बुमराह के नौ विकेटों ने उन्हें पैट कमिंस, कैगिसो रबाडा और हमवतन रविचंद्रन अश्विन से आगे निकलने में मदद की है।

अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन सिंह बेदी के बाद टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल करने वाले बुमराह अब अपने देश के चौथे गेंदबाज हैं।

विशाखापत्तनम में 106 रन की जीत के साथ भारत को पांच मैचों की श्रृंखला बराबर करने में मदद करने के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए बुमराह ने अश्विन के शीर्ष पर 11 महीने के लंबे शासन को समाप्त कर दिया। बुमराह के अब 881 रेटिंग अंक हैं।

विशाखापत्तनम में सिर्फ तीन विकेट लेने के बाद अश्विन अब गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल पहली पारी में करियर की सर्वश्रेष्ठ 209 रन की पारी खेलने के बाद 37 पायदान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल 14 पायदान ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंकिग पर पहुंच गए।