व्लादिमीर पुतिन प्योंगयांग आना चाहते हैं : उत्तर कोरिया

0
34

सोल, 21 जनवरी (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया का दौरा करने की इच्छा जताई है। रविवार को एक आधिकारिक बयान में ये बात कही गई।

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चोए सोन हुई ने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के निमंत्रण पर सोमवार से बुधवार तक रूस की आधिकारिक यात्रा के दौरान रणनीतिक वार्ता की।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच गहरा रणनीतिक संचार है और कोरियाई प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर एशिया की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर आम सहमति बनी है।

इसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया और रूस ने दोनों देशों के मूल हितों की रक्षा करने और स्वतंत्रता और न्याय पर आधारित एक नई अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था स्थापित करने के लिए रणनीतिक और सामरिक सहयोग को और मजबूत करने की दृढ़ इच्छा व्यक्त की।

इसमें कहा गया है कि पुतिन ने दक्षिण कोरिया के नेता किम जोंग उन को प्योंगयांग आने के निमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया और जल्द से जल्द देश का दौरा करने की इच्छा व्यक्त की।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि पुतिन की उत्तर कोरिया यात्रा पर दोनों पक्षों के बीच “राजनयिक चैनलों के माध्यम से” चर्चा हो रही है।

–आईएएनएस

एसकेपी/