तेलंगाना : केसीआर ने सूखी फसलों का किया निरीक्षण, प्रभावित किसानों को दी सांत्वना

0
11

हैदराबाद, 31 मार्च (आईएएनएस)। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष और तेलंगाना विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को सूखा प्रभावित कुछ जिलों में फसलों का निरीक्षण किया और नुकसान झेलने वाले किसानों से बात की।

पूर्व मुख्यमंत्री ने जनगांव और सूर्यापेट जिलों का दौरा किया और पानी की कमी के कारण सूख रही फसलों का निरीक्षण किया।

किसानों ने उन्हें बताया कि कैसे नहरों के माध्यम से उनकी फसलों को पानी नहीं मिलने से उन्हें भारी नुकसान हुआ है।

जनगांव जिले के पालकुर्थी निर्वाचन क्षेत्र के धारावथ थांडा में फसलों का निरीक्षण करते हुए, उन्होंने प्रभावित किसानों को सांत्वना दी और उन्हें उम्मीद नहीं खोने की सलाह दी।

केसीआर ने किसानों को आश्वासन दिया कि बीआरएस पानी, 24 घंटे बिजली, रायथु बंधु के तहत सहायता और कृषि ऋण माफी की उनकी लड़ाई में उनके साथ खड़ा रहेगा।

सिद्दीपेट जिले के एर्रावेली स्थित अपने घर से पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बस में रवाना हुए बीआरएस प्रमुख का जनगांव जिले के रास्ते में लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

सत्यम्मा नाम की एक महिला पूर्व मुख्यमंत्री को अपनी व्यथा सुनाते हुए रो पड़ीं। उसने कहा कि उसने चार बोरवेल खोदे लेकिन पानी की एक बूंद भी नहीं मिली। पानी की कमी से चार एकड़ फसल सूख गई। उसने उससे कहा कि उसे चार-पांच लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

महिला किसान ने उन्हें बताया कि उसने अपने बेटे की शादी तय कर दी है और अब फसल बर्बाद होने के कारण उसे आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। केसीआर ने उनके बेटे की शादी के लिए पांच लाख रुपये की सहायता की घोषणा की।

केसीआर ने गांव के अन्य किसानों से बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनीं। महिला किसान उन्हें अपनी क्षतिग्रस्त फसल दिखाते हुए भावुक हो गईं।

कांग्रेस के हाथों पिछले साल नवंबर में हुए चुनावों में सत्ता गंवाने वाले केसीआर ने कहा, “उम्मीद मत खोइए। आइए मिलकर लड़ें।”

किसानों में से एक ने बीआरएस नेता को बताया कि उनके 10 साल के शासन के दौरान वे खुशी से रहे। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनकी जिंदगी में ऐसा मोड़ आएगा।

एक अन्य किसान ने कहा कि उसे उम्मीद थी कि हर साल की तरह खेती के लिए नहर से पानी मिलेगा, लेकिन कांग्रेस सरकार के साथ, सूखा आ गया।

जनगांव जिले के दौरे के दौरान पूर्व मंत्री ई. दयाकर राव केसीआर के साथ थे। वहां से पूर्व मुख्यमंत्री सूर्यापेट जिले पहुंचे जहां पूर्व मंत्री और सूर्यापेट विधायक जगदीश रेड्डी, पूर्व विधायक जी. किशोर कुमार और अन्य जन-प्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया।