खेलो इंडिया महिला खो-खो सीजन 25 जून से

0
14

नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)। 2024-25 खेलो इंडिया महिला खो-खो सीजन उत्तरी भारत के क्षेत्रीय क्षेत्रों से शुरू हो रहा है। पंजाब आयु-समूह प्रतियोगिताओं की मेजबानी करेगा और उसके बाद उत्तर प्रदेश में सीनियर राष्ट्रीय चरण 1 लीग आयोजित की जाएगी। अमृतसर में 25 से 27 जून तक सुर सिंह के श्री गुरु हरकृष्ण सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में नॉर्थ जोनल चैंपियनशिप में आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की टीमें सब-जूनियर और जूनियर श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

उत्तर क्षेत्र प्रतियोगिता के प्रत्येक आयु वर्ग में शीर्ष चार आयु वर्ग की टीमें 2.40 लाख रुपये की पुरस्कार राशि के हिस्से के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। पंजाब की लड़कियां जूनियर और सब-जूनियर दोनों श्रेणियों में गत चैंपियन हैं।

सीनियर राष्ट्रीय चरण 1 चैंपियनशिप, जिसकी पुरस्कार राशि 6 ​​लाख रुपये होगी, 28 से 30 जून तक मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में आयोजित की जाएगी। 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से प्रत्येक में पंद्रह खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करेंगे। दिल्ली मौजूदा चैंपियन है।

युवा मामले और खेल मंत्रालय देश भर में प्रतियोगिता चलाने के लिए भारतीय खो-खो महासंघ का समर्थन कर रहा है। पूरे सीज़न के लिए कुल पुरस्कार राशि 42 लाख रुपये है।

पिछले तीन सीज़न में खेलो इंडिया महिला खो-खो लीग की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत असम में 2023 एशियाई खो-खो चैंपियनशिप का विजेता था। भारतीय महिलाओं ने नेपाल को 33 अंकों और पारी से हराया था।