‘जो हो गया उसे छोड़ो, गलतियों से सीखो, मजबूत होकर वापसी करो: सिंधु का ओलंपिक मंत्र

0
10

नई दिल्ली, 30 जून (आईएएनएस) पेरिस ओलंपिक में अब एक महीने से भी कम समय रह गया है, इसलिए उम्मीदें अपने चरम पर हैं और प्रशंसकों को उम्मीद है कि दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु इस चतुष्कोणीय ओलंपिक में पदकों की हैट्रिक पूरी करेंगी।

लेकिन, सिंधु की पेरिस यात्रा कठिन रही है क्योंकि चोट के कारण लंबी छुट्टी से वापस आने के बाद वह पिछले साल कोई भी खिताब जीतने में असफल रहीं। इस बीच, उन्होंने अपने दक्षिण कोरियाई कोच पार्क ताए-सांग से नाता तोड़ लिया और मलेशिया के हाफ़िज़ हाशिम को नियुक्त किया, लेकिन वांछित परिणाम प्राप्त करने में विफल रहने के कारण छह महीने बाद ही वह अलग हो गईं।

निराशाजनक नतीजों की श्रृंखला के कारण सिंधु विश्व रैंकिंग में शीर्ष 10 से भी बाहर हो गईं। उन्होंने धीरे-धीरे गति पकड़ी और रेस टू पेरिस रैंकिंग सूची में 12वें स्थान पर रहने के बाद लगातार तीसरे ओलंपिक के लिए स्थान पक्का कर लिया।

पेरिस गेम्स के लिए टिकट हासिल करने के बाद, सिंधु ने लगभग एक साल में अपना पहला फाइनल खेला जब वह पिछले महीने मलेशिया मास्टर्स के शिखर मुकाबले में पहुंची जहां वह चीन की वांग झी यी से खिताब हार गईं।

भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा एक मीडिया बातचीत में, जब सिंधु से पूछा गया कि जब वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थीं, तब उन्होंने उस चुनौतीपूर्ण चरण का सामना कैसे किया, तो उन्होंने कहा कि “गलतियों से सीखना, जो हुआ उसे छोड़ना और मजबूत होकर वापस आना” महत्वपूर्ण है।

“देखिए, आप जानते हैं, मुझे लगता है कि ऐसे मैच होते हैं जहां कभी-कभी आप आगे रह सकते हैं और कभी-कभी आप हार भी सकते हैं। मलेशियाई मास्टर्स में मेरे साथ ऐसा हुआ था। ऐसा नहीं है कि मैं अच्छी स्थिति में नहीं थी, लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ खेला और कभी-कभी आप नेतृत्व कर रहे होते हैं और ऐसा होता है और यह ठीक है, मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है।

सिंधु ने आईएएनएस के एक सवाल के जवाब में कहा, “मेरे लिए जब मैं कोई मैच हार जाती हूं या जब आपके सामने कोई और प्रतियोगिता आने वाली होती है, तो मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गलतियों से सीखें और मजबूत होकर वापस आएं और जो हो गया उसे छोड़ दें और सिर्फ अगले टूर्नामेंट पर ध्यान केंद्रित करें।”

“मेरा मतलब है, हर कोई एक-दूसरे के खेल को जानता है। बात सिर्फ इतनी है कि उस दिन, जो अच्छा खेलता है और सर्वश्रेष्ठ देता है वह विजेता होता है। इसलिए, मलेशिया मास्टर्स में जो हुआ है, मुझे पता है कि यह थोड़ा दुखद है कि मैं वह जीत हासिल कर सकती थी। मैं 11-3 से आगे थी, यह सिर्फ उन 11 अंकों की बात है और मैं चैंपियनशिप जीत सकती थी लेकिन मुझे लगा कि यह मेरा दिन नहीं था क्योंकि मैंने सब कुछ किया और यह काम नहीं आया, लेकिन, यह ठीक है, मैंने जीत हासिल की, कुछ गलतियों से बहुत कुछ सीखा..। “

इस जनवरी में सिंधु ने पेरिस 2024 से पहले अपने नए गुरु प्रकाश पादुकोण के करीब रहने के लिए अपना आधार हैदराबाद से बेंगलुरु स्थानांतरित कर लिया और अपने नए इंडोनेशियाई कोच एगस सांतोसो के साथ प्रशिक्षण शुरू किया।

सांतोसो को भारत में कोचिंग का पूर्व अनुभव है। उन्होंने 2020 और 2021 में किदांबी श्रीकांत और बी साई प्रणीत सहित भारतीय एकल खिलाड़ियों के कोच के रूप में कार्य किया और टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए भारतीय बैडमिंटन दल के साथ थे।

सिंधु ने कहा, “मैं जनवरी से एगस के साथ खेल रही हूं, जाहिर है, कुछ महीने पहले और अब तक यह अच्छा रहा है। एक कोच और एथलीट को एक-दूसरे को समझने में निश्चित रूप से समय लगता है। इसलिए हम इस पर काम कर रहे हैं और एगस पहले से ही पुरुष (एकल) के लिए भारत में थे इसलिए वह जानते हैं कि यह कैसे काम करता है, यह पहली बार है जब मैं और एगस एक साथ काम कर रहे हैं और यह बहुत मजेदार रहा है। ”

“यह अच्छा रहा है। यह अच्छा चल रहा है और मुझे लगता है कि हमें बहुत अधिक समय मिला है, खासकर जब मैं घायल थी और जब वह यहां थे। हमें कोर्ट पर या मैचों के बारे में चर्चा करने या जो भी हो, बहुत अधिक समय मिला। इसलिए अभी कोच एगस के साथ संबंध वास्तव में अच्छे हैं। वह एक बहुत अनुभवी कोच हैं। इसलिए चीजें अच्छी तरह से काम कर रही हैं और मुझे उम्मीद है कि भविष्य में भी चीजें अच्छी तरह से काम करेंगी।”

वर्तमान में, सिंधु पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए जर्मनी के सारब्रुकन में हरमन-न्यूबर्गर में प्रशिक्षण ले रही हैं। फ्रांस की राजधानी जाने से पहले वह अपने कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ एक महीने से अधिक समय तक वहां रहेंगी।