महाराष्ट्र : कांग्रेस के पृथ्वीराज चव्हाण राकांपा (एसपी) कोटे की सतारा सीट से लड़ने के लिए तैयार

0
5

मुंबई, 1 अप्रैल (आईएएनएस)। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने सोमवार को शरद पवार के खेमे वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) कोटे से सीट आवंटित होने की स्थिति में सतारा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सतारा सीट राकांपा (एसपी) कोटे की है और उस पार्टी द्वारा नामित कोई भी व्यक्ति अन्य महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सहयोगियों को स्वीकार्य होगा।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री चव्हाण ने मीडिया से कहा, “हालांकि, अगर राकांपा (एसपी) सीट छोड़ देती है, तो मैं वहां से कांग्रेस के निशान पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं।”

संयोग से, राकांपा (एसपी) अध्यक्ष शरद पवार ने 29 मार्च को संकेत दिया था कि वह सतारा से अपनी पार्टी के विभिन्न उम्मीदवारों और चव्हाण (कांग्रेस) की जीत की संभावनाओं का अध्ययन कर रहे हैं।

सतारा के मौजूदा सांसद 83 वर्षीय श्रीनिवास डी. पाटिल ने खराब स्वास्थ्य के कारण 2024 के लोकसभा चुनाव की दौड़ से बाहर होने का फैसला किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कथित तौर पर छत्रपति उदयनराजे भोंसले को नामांकित करने पर विचार कर रही है।

चव्हाण ने कहा कि वह सतारा से तभी चुनाव लड़ेंगे जब पार्टी अनुमति देगी, और कांग्रेस के नाम और चुनाव चिह्न (हाथ) पर चुनाव लड़ेंगे।

राज्य राकांपा (एसपी) अध्यक्ष जयंत पाटिल ने रविवार को चव्हाण के साथ चर्चा की – जो पहले कराड (2008 के परिसीमन के बाद सतारा) से तीन बार लोकसभा के लिए चुने गए थे। इससे पहले उनकी मां प्रेमला चव्हाण भी एक उपचुनाव सहित चार बार वहां से चुनी गई थीं।

यदि भोंसले को भाजपा द्वारा नामांकित किया जाता है तो राकांपा (एसपी) एक मजबूत उम्मीदवार की तलाश कर रही है, और चव्हाण कांग्रेस से राज्य में 2024 के चुनाव मैदान में उतरने वाले राष्ट्रीय स्तर के पहले नेता होंगे।

एक पार्टी नेता ने कहा कि अगर एनसीपी (एसपी) ने सतारा को कांग्रेस को दे दिया, तो कांग्रेस सद्भावना के तौर पर अपने कोटे से कुछ अन्य सीट दे सकती है, जो ‘देने और लेने’ की गठबंधन राजनीति का हिस्सा है।