अयोध्या में 30 हजार तीर्थयात्रियों को मुफ्त चिकित्सा सेवा के लिए शिव योग फाउंडेशन और सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने मिलाया हाथ

0
18

अयोध्या, 13 फरवरी (आईएएनएस)। धर्म नगरी अयोध्या में लाखों श्रद्धालु राम लला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में शिव योग फाउंडेशन और सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने तीर्थयात्रियों को मुफ्त चिकित्सा और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया है।

दोनों संगठनों ने अयोध्या में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर 20 मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल बूथ स्थापित किए हैं और लगभग 30,000 भक्तों की सेवा की है। अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक दिन पहले शिव योग आचार्य ईशान शिवानंद ने एम्बुलेंस और स्वास्थ्य सेवाओं का उद्घाटन किया। वे 10 जनवरी, 2024 से तीर्थयात्रियों की सेवा कर रहे हैं और प्रतिदिन औसतन 1,500 मरीजों को देख रहे हैं।

लंबी दूरी की चुनौतीपूर्ण यात्रा कर कई श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते हैं, कुछ तो पैदल। इससे भक्तों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है, विशेष रूप से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, त्वचा संक्रमण, अस्थमा आदि।

शिव योग फाउंडेशन और सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के बीच इस सहयोग का मकसद आवश्यक चिकित्सा सेवाओं के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने वाले भक्तों की सहायता करना है।”

श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर, श्री राम कथा, सरयू नदी तट – गुप्तार घाट, श्री हनुमान गुफा/नेपाली मंदिर, नव अयोध्या सहित कई जगहों पर ये सेवाएं दी जा रही हैं। 20 स्वास्थ्य बूथों और अस्पतालों के माध्यम से नियमित चिकित्सा जांच, चिकित्सा आपूर्ति, चौबीस घंटे आपातकालीन देखभाल, एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

अच्छी चिकित्सा देखभाल मानकों को सुनिश्चित करने के लिए, टीम ने सेना और अर्धसैनिक बलों द्वारा प्रशिक्षित डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और नर्सिंग स्टाफ सहित मेडिकल प्रोफेशनल्स को तैनात किया है।

यह पहल मानसिक स्वास्थ्य शोधकर्ता शिव योग आचार्य ईशान शिवानंद और सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के सीईओ और संस्थापक डॉ. प्रदीप भारद्वाज के मार्गदर्शन में चिकित्सा उपचार के लिए एविडेंस बेस्ड अप्रोच अपना रही है।

ईशान शिवानंद द्वारा स्थापित मेडिटेटिव इंटरवेंशन योगा ऑफ इम्मोर्टल्स चिंता, अवसाद और अनिद्रा के मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों पर 72-82 प्रतिशत कारगर होता है। यह 150 देशों में अभ्यास किया जाता है, और अमेरिकी कांग्रेस, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, और आयुष मंत्रालय – भारत सरकार, सहित अन्य लोगों द्वारा इसकी सराहना की गई है।

डॉ. भारद्वाज के नेतृत्व में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर द्वारा प्रदान की गई चिकित्सा सेवाओं की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहना की है। कंपनी को भारत सरकार से 24 राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं, और 20 राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ, यह लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है।