मुंबई और दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे प्राइम प्रॉपर्टी के दाम : रिपोर्ट

0
9

नई दिल्ली, 30 जून (आईएएनएस)। भारत की अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी अच्छा है। इसका असर दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों की प्रॉपर्टी के दामों पर भी देखने को मिला है। इस वर्ष की पहली तिमाही में दिल्ली और मुंबई की प्राइम प्रॉपर्टी की कीमत में तेज वृद्धि हुई है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

नाइट फ्रैंक की ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स क्यू1 2024’ रिपोर्ट में बताया गया कि जनवरी से मार्च के बीच सालाना आधार पर मुबंई में प्रॉपर्टी की कीमत में 11.5 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। वहीं, दिल्ली की घरों की कीमतों में सालाना आधार पर 10.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

दुनिया के शीर्ष 44 शहरों की प्रॉपर्टी कीमतों के आधार पर तैयार की गई इस रिपोर्ट में बताया गया कि 26.2 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ मनीला टॉप पर था। इसके बाद टोक्यो का नाम आता है। जहां प्रॉपर्टी की कीमत में 12.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

रिपोर्ट में बताया गया कि भारत की जीडीपी वृद्धि दर 8 प्रतिशत से अधिक की है। इससे देश में घरों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है।

नाइट फ्रैंक प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स के मुताबिक 2024 की पहली तिमाही में दुनिया के शीर्ष 44 शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतों में 4.1 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि हुई है, जो कि 2022 की तीसरी तिमाही के बाद सबसे ज्यादा है।

तिमाही आधार पर देखा जाए तो 2024 की पहली तिमाही में मासिक आधार पर प्रॉपर्टी की कीमतों में औसत वृद्धि दर 1.1 प्रतिशत की रही है, जो कि 2023 की चौथी तिमाही में 0.3 प्रतिशत थी।

नाइट फ्रैंक के ग्लोबल रिसर्च हेड लियाम बेली ने कहा कि इंडेक्स इस ओर इशारा करता है कि अधिक मांग के कारण कीमतों में इजाफा हो रहा है। आपूर्ति भी सीमित बनी हुई है।