बहुरंगी ‘बोगेनविलिया’ की छटा से खिलेंगे मुंबई फ्लाईओवर

0
20

मुंबई, 8 फरवरी (आईएएनएस)। मुंबई को सुंदर बनाने के प्रयासों के तहत बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) शहर के फ्लाईओवरों पर रखे जाने वाले 2,000 से अधिक गमलों में बहु-रंगीन बोगनविलिया लगाएगा।

बीएमसी पार्क विभाग ने सड़क के सौंदर्यशास्त्र में सुधार और ड्राइविंग को और अधिक सुखद बनाने के लिए अपने रंगीन बोगनविलिया प्रोजेक्ट के लिए शहर के चारों ओर 20 फ्लाईओवर के सड़क डिवाइडर पर स्थानों का चयन किया है।

यह विचार स्पष्ट रूप से तब आया जब पार्क विभाग ने पिछले सप्ताह बायकुला चिड़ियाघर में एक बागवानी प्रदर्शनी का आयोजन किया, जहां 10,000 से अधिक विभिन्न पौधों की किस्मों को प्रदर्शित किया गया और लाखों मुंबईकरों ने 3-दिवसीय प्रदर्शनी का दौरा किया।

जनता की प्रतिक्रिया देखने और एक सर्वेक्षण करने के बाद बीएमसी ने विशेष रूप से जाम या धीमी गति से यातायात की आवाजाही या गर्म मौसम की स्थिति के दौरान ड्राइविंग को अधिक सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए परियोजना पर निर्णय लिया है।

20 फ्लाईओवर जहां सड़क के डिवाइडर चौड़े हैं, उन्हें अब अलग-अलग रंगों में बोगनविलिया के गमलों से सजाया जाएगा, इस बात का ध्यान रखते हुए कि यातायात में बाधा न आए।

बोगनविलिया की पसंद के बारे में बताते हुए एक अधिकारी ने कहा कि ये फूल वाले पौधे कम से कम पानी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं और लंबे समय तक ताजा रहते हैं, लगभग सभी मौसमों में लाल, गुलाबी, नारंगी, बैंगनी, सफेद, पीले और अन्य रंगों के विभिन्न रंगों में खिलते हैं। साथ ही विशेष रूप से गर्मी के दिनों में जब फ्लाईओवर भी काफी गर्म हो जाते हैं, तो एक अच्छा दृश्य प्रदान करते हैं।

चुने गए कुछ फ्लाईओवर वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, लिंक रोड, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, सांताक्रूज़, वकोला, लालबाग, संजय गांधी नेशनल पार्क फ्लाईओवर, मगाथेन, सुधीर फड़के फ्लाईओवर, सांताक्रूज़-चेंबूर लिंक रोड, शिवा ब्रिज, माटुंगा, दादर, ईस्टर्न फ्रीवे, गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड, सायन-पनवेल हाईवे, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे का टी जंक्शन, सायन-बांद्रा रोड, स्वातंत्र्यवीर सावरकर रोड, सुमन नगर पर हैं।

अधिकारियों ने संकेत दिया है कि प्रतिक्रिया देखने के बाद विभिन्न कारकों के आधार पर परियोजना का विस्तार अधिक फ्लाईओवर और बोगनविलिया या यहां तक ​​​​कि अन्य फूलों के पौधों के साथ चौड़ी सड़कों को कवर करने के लिए किया जा सकता है।