मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडनेकर गुरुवार को ईडी के सामने होंगी पेश

0
37

मुंबई, 24 जनवरी (आईएएनएस)। कोविड-19 महामारी के दौरान बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा बॉडी-बैग खरीद से जुड़े कथित मनी-लॉन्ड्रिंग घोटाले की जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को वरिष्ठ शिव सेना (यूबीटी) नेता और मुंबई के पूर्व मेयर को तलब किया है।

61 वर्षीय किशोरी पेडनेकर मुंबई की हाई-प्रोफाइल मेयर, एक प्रशिक्षित नर्स थीं, जिन्होंने आगे बढ़कर कोविड-19 के खिलाफ अभियान का नेतृत्व किया, जबकि जून 2022 में सत्ता से बाहर होने तक महा विकास अघाड़ी शासन का नेतृत्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कर रहे थे।

भाजपा के पूर्व सांसद किरीट सोमैया की शिकायत के बाद, मुंबई पुलिस ने कथित घोटाले में शामिल होने के लिए पेडनेकर और केंद्रीय खरीद विभाग के दो अन्य बीएमसी अधिकारियों पर मामला दर्ज किया था। ईडी ने बाद में धोखाधड़ी के मनी लॉन्ड्रिंग हिस्से की जांच की।

ईडी ने तर्क दिया है कि मृत कोविड-19 पीड़ितों को ले जाने के लिए बॉडी-बैग की दरों में भारी बढ़ोत्तरी थी, जबकि कंपनी ने अपने वितरकों को इसकी आपूर्ति लगभग 2,000 रुपये प्रति पीस के हिसाब से की थी, वह बीएमसी को वही बैग लगभग 6,800 रुपये प्रति पीस के हिसाब से दे रही थी।

सितंबर 2023 में मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में जांच शुरू करने वाली ईडी ने नवंबर में उन्हें तलब किया था और उनसे छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी, इन विवादों के बीच कि बॉडी बैग की खरीद का ठेका कथित तौर पर पेडनेकर के कहने पर दिया गया था।

ठाकरे परिवार की कट्टर वफादार और जमीनी स्तर की शिवसैनिक पेडनेकर ने कोविड-19 महामारी के दौरान एक अच्छे प्रशासक के रूप में अपनी योग्यता साबित की, धारावी वैश्विक प्रशंसा अर्जित करने वाली बीएमसी के लिए एक बड़ी सफलता साबित हुई।

पेडनेकर वर्ली से चार बार बीएमसी पार्षद रहीं, वह उन दिनों के दौरान लोगों को आश्वस्त करने के लिए मुंबई की सड़कों, झुग्गियों, इमारतों और गलियों में दिखाई देती थीं, लोकल ट्रेनों में भी चढ़ती थीं और रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण करती थीं।

कई अवसरों पर, पेडनेकर ने अपनी नर्स की वर्दी पहनी और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के साथ-साथ नर्सिंग छात्रों का आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाने के लिए सार्वजनिक और निजी अस्पतालों का दौरा किया।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम