हैदराबाद में पीएम मोदी से मिले नरसिम्हा राव के परिवार के सदस्य, पूर्व पीएम को भारत रत्‍न देने के लिए आभार जताया

0
14

हैदराबाद, 8 मई (आईएएनएस)। पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव के परिवार के सदस्यों ने यहां मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दिवंगत नेता को भारत रत्‍न से सम्मानित करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

मंगलवार शाम को महाराष्ट्र से यहां पहुंचने के बाद नरसिम्हा राव के बेटे-बेटियों और पोते-पोतियों ने राजभवन में प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

पीएम मोदी ने नरसिम्हा राव के परिवार के साथ अपनी मुलाकात के बारे में एक्स पर साझा करते हुए कहा, “हैदराबाद पहुंचने पर हमारे पूर्व प्रधानमंत्री, सम्मानित विद्वान और राजनेता श्री पीवी नरसिम्हा राव गारू के परिवार के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई। उन्होंने श्री नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्‍न से सम्मानित करने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारी बातचीत व्यापक थी और हमने कई विषयों पर बात की। परिवार के सदस्यों ने हाल के वर्षों में भारत की प्रगति पर खुशी व्यक्त की। हमने भारतीय संस्कृति और परंपराओं की समृद्धि के बारे में भी बात की।”

नरसिम्हा राव के बेटे पी.वी. प्रभाकर राव और बेटी वाणी देवी, जो तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य हैं और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से हैं, पीएम मोदी से मिलने वालों में शामिल थे।

28 जून 1921 को तेलंगाना के करीमनगर जिले के वंगारा गांव में जन्मे नरसिम्हा राव 1991 से 1996 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे।

वह दक्षिण भारत से पहले प्रधानमंत्री थे। उन्हें पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले नेहरू-गांधी राजवंश के बाहर पहले प्रधानमंत्री होने का गौरव भी प्राप्त हुआ।

उन्हें भारतीय राजनीति के ‘चाणक्य’ के रूप में जाना जाता है, उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान आर्थिक सुधार शुरू करने का श्रेय भी दिया जाता है।