चांद की सतह को एक्सप्लोर करने के लिए नासा डेवलप करेगा एलटीवी

0
13

सैन फ्रांसिस्को, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने लूनर टरेन व्हीकल (एलटीवी) डेवलप करने के लिए तीन कंपनी — इंटुएटिव मशीन्स, लूनर आउटपोस्ट और वेंचुरी एस्ट्रोलैब को चुना है।

नासा ने कहा कि यह व्हीकल चंद्रमा पर एजेंसी के आर्टेमिस कैंपेन और मंगल ग्रह पर ह्यूमन मिशन की तैयारी के दौरान साइंटिफिक रिसर्च करने में मदद करेगा।

ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के निदेशक वैनेसा विच ने कहा, “हम चंद्रमा को एक्सप्लोर करने के लिए आर्टेमिस जनरेशन के लूनर एक्सप्लोरिंग व्हीकल के डेवलपमेंट की उम्मीद करते हैं।”

विच ने कहा, “यह व्हीकल हमारे अंतरिक्ष यात्रियों की चंद्रमा की सतह का पता लगाने और एक्सप्लोर करने की क्षमता में काफी वृद्धि करेगा, साथ ही क्रू मिशन के बीच प्लेटफॉर्म के रूप में भी काम करेगा।”

नासा का मकसद आर्टेमिस वी के दौरान क्रू ऑपरेशन्स के लिए एलटीवी का इस्तेमाल शुरू करने का है।

आर्टेमिस मिशनों के बीच, जब क्रू चंद्रमा पर नहीं होंगे तो एलटीवी जरुरत के मुताबिक नासा के वैज्ञानिक सपोर्ट के तौर पर दूर से काम करेंगे।

वाशिंगटन में नासा हेड क्वार्टर्स के चीफ एक्सप्लोरेशन साइंसटिस्ट जैकब ब्लीचर ने कहा, “हम एलटीवी का इस्तेमाल उन लोकेशन की यात्रा के लिए करेंगे, जहां हम नहीं पहुंच पाएंगे, जिससे एक्सप्लोर करने और डिस्कवरी करने की हमारी क्षमता बढ़ेगी।”

आर्टेमिस के जरिए, नासा चंद्रमा को एक्सप्लोर करने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा।