भागीरथी, हुगली नदियों में 410 किमी की यात्रा कर कोलकाता पहुंचा एनसीसी कैडेट का दल

0
6

कोलकाता, 28 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 30 लड़कियों समेत 60 कैडेटों का एक दल भागीरथी और हुगली नदियों में 410 किमी की यात्रा पूरी करने के बाद शुक्रवार को कोलकाता पहुंचा। इसे कोलकाता पहुंचने में दो हफ्तों से ज्यादा का वक्त लगा।

कोलकाता में बंगाल नौसेना की दो यूनिट और एनसीसी के कैडेटों को पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय (एनसीसी) के एडीजी मेजर जनरल विवेक त्यागी ने मैन ऑफ वॉर जेटी पर स्वागत किया।

कैडेटों का स्वागत करने के बाद मेजर जनरल त्यागी ने पूरे अभियान के दौरान उनकी दृढ़ता, अनुशासन और समर्पण की भावना की सराहना की।

एनसीसी कैडेट का दल 12 जून को फरक्का से व्हेलर बोट पर रवाना हुआ था। कोलकाता पहुंचने से पहले यह दल पश्चिम बंगाल के आठ जिलों से गुजरा।

इस अभियान के दौरान एनसीसी के सभी कैडेटों ने अपना साहस और टीमवर्क की भावना को दिखाया। यात्रा के दौरान कैडेटों के साथ भारतीय नौसेना की एक टीम भी थी।

कैडेटों ने यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाले ऐतिहासिक स्थलों का भी दौरा किया और ‘नुक्कड़ नाटकों’ तथा रैलियों के माध्यम से जागरूकता संदेश भी फैलाए।

कैडेटों की उपलब्धियों का जश्न मनाने और भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत को उजागर करने के लिए एक कॉलेज में एक सांस्कृतिक समारोह की योजना भी बनाई गई है।