महिला क्रिकेट में अधिक टेस्ट की वकालत करती हैं मेग लैनिंग

0
15

एडिलेड, 1 फरवरी (आईएएनएस) ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान और सफेद गेंद क्रिकेट में कई विश्व कप की विजेता मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में अधिक टेस्ट मैचों का आह्वान किया है। उनकी यह टिप्पणी ऑस्ट्रेलिया द्वारा फरवरी के मध्य में पर्थ के वाका में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेलने से पहले आई है।

हाल के दिनों में, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और भारत ने महिला टेस्ट मैच खेले हैं, जबकि न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने 2004 के बाद से लंबे प्रारूप में भाग नहीं लिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट लंबे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया का पिछले 12 महीनों में तीसरा मैच है। लेकिन मेग महिला क्रिकेट में और अधिक टेस्ट देखना चाहती हैं।

“मुझे वास्तव में बहु-प्रारूप श्रृंखला पसंद है। टेस्ट मैच दिलचस्प होते हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि हमें उन्हें अच्छी तरह से खेलने और उनकी आदत डालने में सक्षम होने के लिए उनमें से अधिक खेलने की ज़रूरत है। मुझे लगता है कि टेस्ट मैच के लिए तैयारी करना मुश्किल है। मेरे करियर में, हम हर दो साल में एक बार खेलते थे। इसे कैसे खेलना है, इस पर काम करने में हमें दो दिन लगते हैं और फिर टेस्ट खत्म हो जाता है।”

मेग ने संवाददाताओं से कहा, “मुझे लगता है कि अगर आप वास्तव में चाहते हैं कि खेल एक अच्छी प्रतियोगिता हो, तो आपको उतने अधिक मैच खेलने की ज़रूरत है (और खिलाड़ियों को अपने खेल को थोड़ा और समझने की ज़रूरत है)। मुझे लगता है कि अगर ऐसा है तो शायद हमें और अधिक खेलने की ज़रूरत है। समझें कि यह मुश्किल है (कार्यक्रमों को निर्धारित किया जाना)।”

दाएं हाथ की बल्लेबाज ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय खेल से अचानक संन्यास की घोषणा करने से पहले, ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने 241 मैचों में से केवल छह टेस्ट खेले। मेग और पूर्व टीम-साथी राचेल हेन्स के करियर के साथ-साथ उनकी ऑन-फील्ड उपलब्धियों, नेतृत्व और महिलाओं के खेल पर प्रभाव का जश्न ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच एडिलेड में शनिवार को होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला के उद्घाटन समारोह के दौरान मनाया जाएगा।

“या आप दूसरे रास्ते पर चले जाते हैं और बिल्कुल भी नहीं खेलते हैं और आप छोटे प्रारूप की चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जाहिर तौर पर दक्षिण अफ्रीका के आने के साथ, भारत कुछ टेस्ट खेलने में रुचि रखता है, मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है। अगर इसका मतलब है कैलेंडर में और अधिक टेस्ट होंगे, मुझे लगता है कि समय के साथ ऐसा होगा।”

मेग ने कहा, “या तो यह अधिक है, या आप वहां बिल्कुल भी नहीं जाते हैं, क्योंकि मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी के रूप में खेलना वास्तव में मुश्किल है और यह शायद सबसे अच्छा उत्पाद नहीं होगा।”

मेग, जिन्होंने 2022 में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया को स्वर्ण पदक दिलाया था, अभी भी डब्लूएनसीएल में विक्टोरिया, डब्लूबीबीएल में मेलबर्न स्टार्स और 23 फरवरी से शुरू होने वाले डब्लूपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगी।

उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी अंतर्राष्ट्रीय सेवानिवृत्ति अभी तक ख़त्म नहीं हुई है। “जब तक मैं पूरी तरह से रुक नहीं जाती, तब तक यह शायद नहीं सुलझेगा। जाहिर तौर पर पिछले कुछ महीने अलग रहे हैं, दोस्तों और परिवार के साथ बिताने के लिए थोड़ा अधिक समय और थोड़ा अधिक शांति और थोड़ा जायजा लेना। मैंने इसका आनंद लिया है।”