फैशन इंडस्ट्री में नीता लुल्ला ने पूरे किए 40 साल, कहा-आसान नहीं रही यात्रा

0
38

नई दिल्ली, 12 मार्च (आईएएनएस)। फैशन की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक नीता लुल्ला ने फैशन इंडस्ट्री में अपने 40 साल पूरे कर लिए हैं। नीता ने कहा कि यहां तक पहुंचने के लिए उन्‍होंने बड़ा संघर्ष किया है।

फैशन इंडस्ट्री में अपने 40 साल के अनुभव के बारे में बात करते हुए नीता लुल्‍ला ने आईएएनएस को बताया, ”इंडस्ट्री में 40 साल का सफर आसान नहीं रहा, यह काफी संघर्षपूर्ण रहा है। एक फैशन डिजाइनर होने के अलावा मैं एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर, एक गृहिणी और एक मां भी हूं। इन भूमिकाओं को निभाना और एक भूमिका से दूसरी भूमिका में सहजता से बदलाव करना काफी कठिन काम था।”

1985 से शादी के कपड़े डिजाइन करने वाली नीता ने 300 से अधिक फि‍ल्मों में अपना सहयोग दिया है।

लुल्ला ने कहा, ”मेरे लिए मेरा कार्यस्थल शुरुआत में मेरा घर था। लेकिन बाद में यह मेरे घर के नजदीक हो गया, इस चीज का मुझे फायदा मिला। इससे मुझे दोनों भूमिकाएंं निभाने में आसानी हुई।”

डिजाइनर को 2009 में ‘जोधा अकबर’ और 2012 में मराठी भाषा की फिल्म ‘बालगंधर्व’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइनर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्‍होंने इस फैशन इंडस्ट्री में एक महिला डिजाइनर होने के बारे में बात की।

लुल्ला ने कहा, “हमारी इंडस्ट्री में लैंगिक समावेशिता हमेशा एक आदर्श रही है।”

जब मैंने काम करना शुरू किया तो इंडस्ट्री में पहले से ही कई दिग्गज काम कर रहे थे। फिल्‍मों में ज्‍यादातर काम करने वाली कॉस्ट्यूम डिजाइनर महिलाएं ही थी।

लुल्ला ने कहा, ”अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के मेहंदी समारोह के लिए एक अविस्मरणीय मोती-जड़ित लहंगा एक पुरुष डिजाइनर ने डिजाइन किया था।”

उन्होंने कहा, ”आज पुरुष डिजाइनर महिलाओं के लिए और महिला डिजाइनर पुरुषों के लिए कपड़े डिजाइन करती हैं। यह पहले से ही इस इंडस्ट्री में काफी सामान्य रहा है।”

एक फैशन स्टाइलिस्ट और एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में लुल्ला पिछले 40 वर्षों के दौरान श्रीदेवी, जूही चावला, करीना कपूर खान, शिल्पा शेट्टी, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा जोनस, रजनीकांत सहित प्रमुख बॉलीवुड हस्तियों के लिए कपड़े डिजाइन कर चुकी हैं।

भारतीय फिल्म उद्योग के साथ काम करने को लेकर लुल्‍ला ने कहा, ”भारतीय फिल्म उद्योग के साथ काम करना एक खूबसूरत यात्रा रही है। यह वर्ष फैशन इंडस्ट्री में मेरा 40वां वर्ष है और 2026 में फिल्मों में मेरा 40वां वर्ष होगा। यह यात्रा कई आनंदमय यात्राओं और चुनौतियों से भरी है, लेकिन अगर मुझे यह सब दोबारा करना पड़ा तो मैं इसे खुशी-खुशी करूंगी।”

वह इस यात्रा को “बहुत संतुष्टिदायक” बताती हैं और इससे उन्हें “एक व्यक्ति और एक रचनात्मक प्रतिभा के रूप में विकसित होने” में मदद मिली है।

लुल्ला फिलहाल पांच फिल्मों पर काम कर रही हैं। अधिक विवरण साझा किए बिना लुल्ला ने कहा कि अभी मेरे पास पांच फिल्‍में हैं, साथ ही मैं अपनी नई कलेक्‍शन पर भी काम कर रही हूं।