नेतन्याहू ने इजराइली युद्ध मंत्रिमंडल को किया भंग

0
22

तेल अवीव, 17 जून (आईएएनएस/डीपीए)। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को अपने युद्ध मंत्रिमंडल को भंग कर दिया। प्रधानमंत्री की प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की।

गाजा में युद्ध संचालन के लिए प्रमुख राजनीतिक निर्णय लेने वाली संस्था को प्रभावशाली विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज के हटने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद भंग किया गया है।

इसका गठन पिछले सात सात अक्टूबर के हमास के हमलों के बाद किया गया था। नेतन्याहू की प्रवक्ता ने सोमवार को इस खबर की पुष्टि की।

हमास हमले के बाद राजनीतिक एकता प्रदर्शित करने के प्रयास में मंत्रिमंडल का गठन किया गया था।

नेतन्याहू की सरकार में दक्षिणपंथी और धार्मिक दल शामिल हैं। लेकिन युद्ध मंत्रिमंडल में प्रमुख विपक्षी नेता गैंट्ज भी शामिल थे।

युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा की स्थिति के बारे में मतभेद होने पर पिछले सप्ताह गैंट्ज, एक पूर्व जनरल और रक्षा मंत्री ने मंत्रिमंडल से हटने की घोषणा की थी।

युद्ध मंत्रिमंडल के एक पर्यवेक्षक सदस्य, गादी ईसेनकोट ने भी इस्तीफा दे दिया था। इससे मंत्रिमंडल के भंग होने की संभावना बढ़ गई थी।

उधर, राफा में शनिवार को इजराइल के आठ सैनिकों की मौत की जांच जारी है।

इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में एक इजराइली बख्तरबंद वाहन पर हमले में एंटी-टैंक मिसाइल से हमला किया गया। हमले में आठ सैनिक मारे गए।

यह घटना आठ महीने से अधिक समय पहले युद्ध की शुरुआत के बाद से आईडीएफ के लिए सबसे गंभीर घटनाओं में से एक है।

समाचार पत्र इजराइल हायोम के मुताबिक प्रारंभिक जांच से पता चला है कि बख्तरबंद वाहन का एक दरवाजा खुला था। इसके चलते उसमें सवार सैनिक मारे गए।

–आईएएनएस/डीपीए

सीबीटी/