नॉर्वे शतरंज : 8वें राउंड में कार्लसन से हारे प्राग्नानंदा

0
11

स्टावेंजर (नॉर्वे), 5 जून (आईएएनएस)। नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के आर्मागेडन गेम के आठवें राउंड में भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्राग्नानंदा मंगलवार को वर्ल्ड नंबर-1 मैग्नस कार्लसन से हार गए।

इस जीत में मैग्नस कार्लसन ने 14.5 अंक हासिल करते हुए पूरे एक अंक की बढ़त बनाई, जबकि हिकारू नाकामुरा 13.5 अंकों के साथ दूसरे और प्राग्नानंदा 11 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

हिकारू नाकामुरा ने क्लासिकल शतरंज में फिरोजा को हराया, लेकिन युवा प्रतिभा ने शानदार बचाव किया और ब्लिट्ज शोडाउन में विजयी हुए। इस बीच, विश्व चैंपियन डिंग लिरेन भी अपने गेम में पिछड़ गए और उन्हें आर्मगेडन टाईब्रेकर में फैबियानो कारुआना के खिलाफ हार मिली।

महिलाओं की स्पर्धा में विश्व चैंपियन जू वेंजुन ने पिया क्रैम्लिंग के खिलाफ क्लासिकल गेम जीतकर स्टैंडिंग में बढ़त हासिल की। ​​

इस बीच, लेई टिंगजी ने जीएम कोनेरू हम्पी को हराकर अपनी पहली क्लासिकल जीत हासिल की। वहीं वैशाली रमेशबाबू ने आर्मगेडन गेम में अन्ना मुजिचुक को हराया।

दो राउंड शेष रहते, वेनजुंग 14.5 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि मुजिचुक 13 अंकों के साथ दूसरे और वैशाली 11.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

इससे पहले, आर प्राग्नानंदा ने सोमवार को नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर एक और बड़ा उलटफेर किया था।

टूर्नामेंट में उच्च रैंक वाले खिलाड़ियों के खिलाफ प्राग्नानंदा की यह तीसरी जीत थी। इससे पहले, उन्होंने मैग्नस कार्लसन और फैबियानो कारुआना को हराया था।