अर्जेंटीना, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के साथ पूल बी में भारत

0
22

मुंबई, 22 जनवरी (आईएएनएस)। टोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता भारत को पेरिस में 33वें ओलंपिक खेलों की हॉकी प्रतियोगिता में गत चैंपियन बेल्जियम, विश्व नंबर 5 ऑस्ट्रेलिया और नंबर 7 वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के साथ कठिन पूल बी में रखा गया है।

छह टीमों के पूल बी में न्यूजीलैंड और आयरलैंड अन्य टीम हैं। विश्व नंबर 1 नीदरलैंड, विश्व चैंपियन जर्मनी, 1988 सियोल ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ग्रेट ब्रिटेन, तीन बार रजत पदक विजेता स्पेन, मेजबान फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका 12 टीमों की प्रतियोगिता में पूल ए में हैं।

सोमवार को स्विट्जरलैंड के लुसाने में ड्रॉ आयोजित होने के बाद एफआईएच ने घोषणा की, “एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के पूरा होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) पेरिस 2024 ओलंपिक हॉकी टूर्नामेंट के पूल का खुलासा कर सकता है।”

आठ बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारत को क्वार्टर फाइनल चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए शीर्ष चार में रहना होगा, जो 4 अगस्त को खेला जाएगा। सेमीफाइनल 6 अगस्त और फाइनल 8 अगस्त को खेला जाएगा।

भाग लेने वाली टीमों को 21 जनवरी को एफआईएच विश्व रैंकिंग के आधार पर उनके संबंधित पूल में बांटा गया है।

पहले, चौथे, पांचवें, आठवें, नौवें और 12वें स्थान पर रहने वाली टीमों को पूल ए में शामिल किया गया है। जबकि, दूसरे, तीसरे, चौथे, छठे, सातवें, 10वें और 11वें स्थान पर रहने वाली टीमों को पूल बी में शामिल किया गया है।

एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के अंत में अपडेट की गई नई एफआईएच विश्व रैंकिंग में भारत तीसरे स्थान पर है। इसलिए, वो दूसरे ग्रुप में है।

महिलाओं की प्रतियोगिता में विश्व और ओलंपिक चैंपियन नीदरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी, जापान, चीन और फ्रांस खुद को पूल ए में पाते हैं।

महिलाओं में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका पूल बी में हैं।

प्रति जेंडर 12 टीमों ने ओलंपिक खेलों के लिए या तो मेजबान के रूप में अपने कॉन्टिनेंटल क्वालीफायर के विजेता या अपने एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के शीर्ष तीन फिनिशरों के रूप में क्वालीफाई किया है।

पूल:

पुरुष

पूल ए: नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका

पूल बी: बेल्जियम, भारत, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड

महिला

पूल ए: नीदरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी, जापान, चीन और फ्रांस

पूल बी: ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका

–आईएएनएस

एएमजे/एबीएम