भारतीय स्टार्टअप्स ने पिछले हफ्ते जुटाया 239 मिलियन डॉलर का फंड

0
12

नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)। पिछले एक हफ्ते में 26 भारतीय स्टार्टअप्स कंपनियों की ओर से 239 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया गया है। इसमें नौ वृद्धि चरण और 15 शुरुआती चरण के सौदे हैं।

एंट्रेकर की रिपोर्ट में बताया गया कि शुरुआती चरण की पूंजी जुटाने वाली दो स्टार्टअप कंपनियों की ओर से राशि का खुलासा नहीं किया गया है।

6 से 11 मई के बीच 24 स्टार्टअप कंपनियों ने कुल 320 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया है।

पिछले हफ्ते वृद्धि चरण में हुए सौदों में सात कंपनियों की ओर से 207 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई गई है। माइक्रोफाइनेंस कंपनी अन्नपूर्णा फाइनेंस की ओर से सबसे अधिक 72 मिलियन डॉलर जुटाए गए हैं।

इसके बाग बैटरी टेक स्टार्टअप बैटरी स्मार्ट और ऑनलाइन माध्यम से एम्बुलेंस एवं एजुकेशन लोन उपलब्ध कराने वाली कंपनी प्रोपेल्ड की ओर से सबसे ज्यादा फंडिंग जुटाई गई है।

ड्रोन बनाने वाली कंपनी दक्षा की ओर से स्वास्थ्य और कृषि, रक्षा और उद्यम क्षेत्रों में ड्रोन के विकास के लिए क्रमशः 45 मिलियन डॉलर, 25 मिलियन डॉलर, 20 मिलियन डॉलर और 18 मिलियन डॉलर जुटाए गए हैं।

वहीं, 15 शुरुआती चरण की स्टार्टअप कंपनियों की ओर से कुल 32.5 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई गई है।

एंड-टू-एंड कोल्ड-चेन समाधान प्रदान करने वाला घरेलू एग्रीगेटर सेल्सियस लॉजिस्टिक्स इस लिस्ट में टॉप पर है, इसके बाद मोबिलिटी और एनर्जी सॉल्यूशन स्टार्टअप मैटल, प्रमाणीकरण और एक्सेस प्रबंधन प्लेटफॉर्म ओटीपीलेस, मार्केटिंग एसएएएस (सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस) प्लेटफॉर्म हाईपरफॉर्मर.एआई और स्पोर्ट्स टेक कंपनी स्तूपा स्पोर्ट्स का नाम है।

इसके अलावा स्टार्टअपल डुरो ग्रीन और ट्रेंजी की ओर से भी शुरुआती चरण की पूंजी जुटाई गई है, लेकिन, राशि का खुलासा नहीं किया है।

बेंगलुरु से सबसे ज्याद नौ स्टार्टअप्स की ओर से फंडिंग जुटाई गई है। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद, भुवनेश्वर और अन्य शहरों के स्टार्टअप्स ने फंड जुटाए हैं।