करीब 10 लाख अफगानियों को वापस अपने देश भेजेगा पाकिस्तान

0
14

इस्लामाबाद, 25 मार्च (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने लगभग दस लाख अफगानों को उनके देश वापस भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन और पुलिस को अफगान नागरिक कार्ड (एसीसी) धारकों की मैपिंग में तेजी लाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

अभी तक कोई तारीख घोषित नहीं की गई है, लेकिन हजारों एसीसी धारकों को वापस भेजने का अभियान गर्मियों में शुरू हो सकता है।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर के अनुसार, पाकिस्तान में 2.18 मिलियन अफगान शरणार्थी हैं जिनके पास दस्तावेज हैं। इसमें 2006-07 में हुई जनगणना के अनुसार, पंजीकरण का प्रमाण (पीओआर) कार्ड रखने वाले 1.3 मिलियन शरणार्थी शामिल हैं। साथ ही 2017 में पंजीकरण अभियान के बाद अतिरिक्त 880,000 शरणार्थियों को एसीसी प्रदान किया गया है।

अगस्त 2021 में तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद पाकिस्तान में काफी अफ़गान पहुंचे थे। अधिकारियों ने इसकी संख्या 6 से 8 लाख के बीच बताई है, कुछ के पास वैध यात्रा दस्तावेज़ हैं, लेकिन उनका भविष्य अनिश्चित है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने पिछले साल नवंबर में अफ़ग़ानों की स्वदेश वापसी का पहला दौर शुरू किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात का कोई आधिकारिक डेटा जारी नहीं किया गया है कि नवंबर 2023 के बाद से अनुमानित 1.7 मिलियन अफगानों में से कितने लोग अपने देश के लिए रवाना हो गए हैं।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दौर में खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान लौटने वाले बिना दस्तावेज वाले अफगानों की कुल संख्या लगभग पांच लाख है।