भारत ने तीरंदाजी में पुरुष और महिला टीम ओलंपिक कोटा हासिल किया

0
8

नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)। सोमवार को अपडेट की गई विश्व रैंकिंग के आधार पर भारत की पुरुष और महिला टीमों ने तीरंदाजी में पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है।

भारत ने गैर-योग्य देशों के बीच पुरुष और महिला दोनों रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया और अगले महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए संबंधित बर्थ अर्जित की।

नई टीम कोटा के साथ, भारत तीरंदाजी में सभी पांच पदक श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसमें पुरुष और महिला टीम स्पर्धाएं, व्यक्तिगत और मिश्रित श्रेणियां शामिल हैं।

पुरुष वर्ग में, भारत और चीन ने कोटा हासिल किया, जबकि महिला वर्ग में इंडोनेशिया भारत के साथ टीम कोटा हासिल करने वाला दूसरा देश बन गया।

टीम स्पर्धाओं में प्रत्येक खंड में 12 पक्ष शामिल होंगे, जबकि मिश्रित प्रतियोगिताओं में पांच टीमें भाग लेंगी।

पहली बार, तीन-लेग ओलंपिक क्वालीफायर के बाद शीर्ष दो देशों को टीम कोटा दिया जा रहा है।

पहला ओलंपिक क्वालीफायर पिछले साल बर्लिन में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में हुआ था। दक्षिण कोरिया, तुर्की और जापान ने पुरुष वर्ग में क्वालीफाई किया, जबकि जर्मनी और मैक्सिको ने महिला वर्ग में अपना स्थान सुरक्षित किया।

दूसरा चरण महाद्वीपीय क्वालीफायर था। एशियाई चरण में, दक्षिण कोरिया और कजाकिस्तान ने क्रमशः पुरुष और महिला टीम के कोटे अर्जित किए, जबकि कोलंबिया और अमेरिका ने पैन-अमेरिका से क्वालीफाई किया। इटली (पुरुष) और नीदरलैंड (महिला) ने यूरोपीय चरण से कोटा हासिल किया।

अंतिम ओलंपिक क्वालीफायर हाल ही में अंताल्या में आयोजित किया गया था। मेक्सिको, चीनी ताइपे और ग्रेट ब्रिटेन ने पुरुष वर्ग में कोटा हासिल किया और चीन, मलेशिया, ग्रेट ब्रिटेन और चीनी ताइपे ने महिला वर्ग में जगह बनाई।

40 वर्षीय सेना के दिग्गज तरुणदीप राय, जिन्होंने एथेंस 2004 में डेब्यू किया था, खेलों में अपनी चौथी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

साथ ही, पूर्व विश्व नंबर- 11 दीपिका कुमारी लगातार चौथे ओलंपिक में भाग लेंगी, इससे पहले उन्होंने लंदन 2012 में भाग लिया था।

धीरज बोम्मादेवरा, अंकिता भकत और भजन कौर अपना पहला ओलंपिक खेलेंगे, जबकि प्रवीण जाधव टोक्यो के बाद अपने दूसरे लगातार खेलों में भाग लेंगे।

भारत की टीम:

पुरुष: तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा और प्रवीण जाधव।

महिला: दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भकत ।