इंडिगो द्वारा देवघर उड़ान रद्द करने पर यात्रियों ने दिल्ली हवाईअड्डे पर किया विरोध प्रदर्शन

0
44

नई दिल्ली, 31 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बुधवार को उस समय अफरा-तफरी मच गई, जब झारखंड के देवघर के लिए इंडिगो की एक उड़ान अचानक रद्द होने से असंतुष्ट यात्रियों ने विरोध प्रदर्शन किया।

इस अप्रत्याशित निर्णय से सैकड़ों यात्री फंसे हुए थे और क्रोधित थे, इसके कारण एयरलाइन की कार्रवाई की निंदा करते हुए नारे लगाए गए।

स्थिति तब सामने आई जब इंडिगो ने आईजीआई हवाई अड्डे से बोर्डिंग शुरू होने से कुछ क्षण पहले उड़ान रद्द करने की घोषणा की।

जो यात्री देवघर की अपनी यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, उन्हें निराशा और भ्रम का सामना करना पड़ा क्योंकि एयरलाइन ने अचानक रद्द करने के पीछे अनिर्दिष्ट परिचालन मुद्दों को कारण बताया।

ठगा हुआ और असुविधा महसूस कर रहे गुस्साए यात्रियों ने एयरलाइन के फैसले की पारदर्शिता और वैधता पर सवाल उठाते हुए “इंडिगो चोर है” (इंडिगो एक चोर है) जैसे नारे लगाकर अपनी निराशा व्यक्त की।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा,”देवगढ़ में हवाई अड्डे के आसपास मौसम की स्थिति में अचानक गिरावट के कारण दिल्ली से देवगढ़ जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6ई 2198 को 30 जनवरी और 31 जनवरी को रद्द कर दिया गया था। यात्रियों को पूर्ण वापसी, वैकल्पिक क्षेत्रों या पुनर्निर्धारण का लाभ उठाने के लिए जलपान और विकल्प दिए गए थे। हमें खेद है एयरलाइन के नियंत्रण से परे कारकों के कारण असुविधा हुई।”

हाल ही में, बीसीएएस और डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइंस पर 1.2 करोड़ रुपये का सामूहिक जुर्माना लगाया है, जबकि डायवर्ट की गई उड़ान के यात्रियों को आगे बढ़ने की अनुमति देने के बाद मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) पर 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। एप्रन पर जलपान, और निकटवर्ती एप्रन नियंत्रण भवन से आने-जाने के दौरान दूसरों के साथ घुलना-मिलना।

जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए), नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने इंडिगो एयरलाइंस पर 1.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है, जबकि मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि निदेशालय द्वारा हवाईअड्डा अधिकारियों पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

यह घटना तब घटी जब जनवरी के पहले सप्ताह में राजधानी में कम दृश्यता की स्थिति के कारण परिचालन संबंधी समस्याओं के कारण गोवा से दिल्ली जाने वाली उड़ान संख्या 6ई2195 को मुंबई की ओर मोड़ दिया गया, जिससे अधिकारियों को एयरलाइन और हवाई अड्डे दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी करना पड़ा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से साझा किए गए वीडियो में यात्रियों को टरमैक पर शांति से बैठे हुए दिखाया गया है, कुछ नाश्ते और भोजन का आनंद ले रहे हैं, जबकि अन्य अनौपचारिक बातचीत में लगे हुए हैं।