अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच सुलह की वार्ताकार बनी पीएमके

0
37

चेन्नई, 7 फरवरी (आईएएनएस)। शक्तिशाली वन्नियार समुदाय की राजनीतिक शाखा पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) तमिलनाडु की प्रमुख विपक्षी पार्टी अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच संभावित समझौते के लिए वार्ताकारों की टीम में शामिल हो गई है।

एआईएडीएमके नेता सी.वी. षणमुगम, जो पार्टी महासचिव एडप्पादी के.पलानीस्वामी (ईपीएस) के करीबी विश्वासपात्र हैं, ने मंगलवार को पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के संस्थापक नेता एस. रामदास से उनके तिंडीवनम निवास पर मुलाकात की।

गौरतलब है कि षणमुगम तमिलनाडु के सांसद और पूर्व कानून मंत्री हैं। उनके और डॉ. रामदास के बीच बैठक एक घंटे से अधिक चली।

बातचीत से जुड़े पीएमके के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि यह बैठक वास्तव में अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच सुलह के प्रयास के लिए थी।

तमिल मनीला कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जी.के. वासन, जो तमिलनाडु में भाजपा के गठबंधन सहयोगी हैं, ने भी राज्य में अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच समझौते के लिए अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी।

तमिलनाडु का वन्नियार समुदाय बहुत मजबूत है और राज्य के मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में इसका काफी प्रभाव है। पीएमके वन्नियारों की राजनीतिक शाखा है, जिनके पास तमिलनाडु की कुल आबादी का 16 प्रतिशत हिस्सा है और कोई भी राजनीतिक दल तमिलनाडु के राजनीतिक परिदृश्य में वन्नियार और पीएमके के महत्व को नजरअंदाज नहीं कर सकता है।

स्मरणीय है कि अन्नाद्रमुक ने, जो तमिलनाडु में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की प्रमुख भागीदार थी, सितंबर 2023 में भाजपा से नाता तोड़ लिया था।

द्रविड़ पार्टी ने भाजपा के साथ अपने संबंधों को तोड़ने का मुख्य कारण आईपीएस अधिकारी से राजनेता बने नए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई के “अहंकार” को बताया था।

अन्नाद्रमुक ने तब आरोप लगाया था कि अन्नामलाई द्रविड़ आंदोलन के प्रतिष्ठित नेताओं के खिलाफ सार्वजनिक रूप से अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल कर रहे थे, जिसमें द्रविड़ राजनीतिक दल के तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री, दिवंगत सी.एन. अन्नादुरई और दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता भी शामिल थीं।

जहां एक तरफ बातचीत चल रही है, वहीं अन्नाद्रमुक ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वह तमिलनाडु में भाजपा के साथ कोई बातचीत नहीं करेगी।