तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों पर हो रही वोटिंग, 525 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

0
7

हैदराबाद, 13 मई (आईएएनएस)। तेलंगाना में सभी 17 लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है। कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे मॉक पोलिंग के बाद वोटिंग सात बजे से शुरू हुई। आज 3.17 करोड़ से ज्यादा मतदाता 525 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे।

अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, विपक्षी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है।

हैदराबाद में सिकंदराबाद कैंट विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव के लिए भी मतदान चल हो रहा है। विधायक लस्या नंदिता की मौत के बाद से यह सीट खाली थी।

चुनाव को शांतिपूर्ण और सुचारू ढंग से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक इंतजाम किये हैं। मतदान के लिए राज्य भर में कुल 35,809 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

लगभग एक लाख सुरक्षाकर्मियों सहित 2.94 लाख से अधिक कर्मी चुनाव ड्यूटी पर हैं। केंद्रीय बलों की 160 कंपनियां तैनात की गई हैं।

सिकंदराबाद निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवारों की अधिकतम संख्या 45 है। मेदक में कुल 44 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके बाद चेवेल्ला में 43 और पेद्दापल्ली (एससी) और वारंगल (एससी) निर्वाचन क्षेत्रों में 42-42 उम्मीदवार हैं। आदिलाबाद (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र में केवल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री और राज्य भाजपा अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी सिकंदराबाद से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और करीमनगर से मौजूदा सांसद बंदी संजय कुमार फिर से उसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी.के. अरुणा महबूबनगर से मैदान में हैं। वहीं एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से लगातार पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं।