प्रियंका गांधी ने नीट के रिजल्ट में अनियमितता का लगाया आरोप, जांच की मांग

0
12

नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को नीट 2024 के रिजल्ट में अनियमितता का आरोप लगाते हुए “जायज शिकायतों के समाधान” के लिए जांच की मांग की।

एक्स पर एक पोस्ट में प्रियंका गांधी ने कहा, “पहले, नीट परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया, और अब छात्र रिजल्ट में घोटाले का आरोप लगा रहे हैं। एक ही केंद्र के छह छात्रों के 720 में से पूरे 720 नंबर आने पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं, और कई प्रकार की अनियमितताएं सामने आई हैं।”

रिजल्ट आने के बाद बड़ी संख्या में छात्रों की आत्महत्या की बात सामने आने पर कांग्रेस नेता ने दुःख व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “रिजल्ट की घोषणा के बाद देश भर से कई छात्रों के आत्महत्या करने की खबरें आ रही हैं। यह काफी दुःखद और झकझोर देने वाला है।”

प्रियंका ने प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में समुचित कार्रवाई न करने पर प्रशासन की भी आलोचना की। उन्होंने सवाल किया, “सरकार लाखों छात्रों की आवाज को अनसुना क्यों कर रही है? छात्र नीट परीक्षा के रिजल्ट में धांधली से जुड़े जायज सवालों के जवाब चाहते हैं। क्या इन जायज शिकायतों की जांच और उनका समाधान करना सरकार की जिम्मेदारी नहीं है?”

प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद कई परीक्षार्थियों और अभिभावकों ने अनियमितता के आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से स्पष्टीकरण मांग रहे हैं कि एक ही केंद्र के छह छात्रों समेत 67 छात्र कैसे टॉप कर गये।

एनटीए ने आरोपों को खारिज करते हुए ज्यादा स्कोरिंग के लिए एनसीईआरटी के टेक्स्ट बुक में बदलाव और परीक्षा केंद्रों पर बर्बाद हुए समय के लिए ग्रेस मार्क्स के प्रावधान को जिम्मेदार ठहराया है।