पंजाब सीएम ने 11 राष्ट्रीय खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र सौंपे

0
22

चंडीगढ़, 4 फरवरी (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को उन 11 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र सौंपे, जिन्होंने 40 साल बाद हॉकी में देश के लिए कांस्य पदक जीता था और क्रिकेट और शॉट पुट के क्षेत्र में नाम रोशन किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है, जिसके कारण उन्होंने अपने सरकारी आवास में नवनिर्मित सभागार का उद्घाटन इस कार्यक्रम के माध्यम से करने का फैसला लिया है।

सीएम ने कहा कि पहले लोग हॉकी खेल के प्रति उदासीन थे, जबकि यह देश का राष्ट्रीय खेल था। लेकिन अब सरकार ने देश और राज्य दोनों में खेल का प्राचीन गौरव बहाल कर दिया है।

11 खिलाड़ियों में 9 हॉकी से, 1 क्रिकेट से और 1 शॉट पुट से शामिल हैं। जिन्हें पंजाब सिविल सर्विसेज (पीसीएस) और पंजाब पुलिस सर्विस (पीपीएस) के लिए नियुक्ति पत्र दिए गए हैं।

जिन खिलाड़ियों को पीपीएस नियुक्त किया गया है, उनमें हॉकी से हरमनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, वरुण कुमार, शमशेर सिंह और दिलप्रीत सिंह हैं, और हरमनप्रीत कौर (क्रिकेट) और तेजिंदर तूर शॉट पुट से हैं।

चार हॉकी खिलाड़ियों रूपिंदर पाल सिंह, सिमरनजीत सिंह, हार्दिक सिंह और गुरजंत सिंह को पीसीएस नियुक्त किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ‘रिवर्स माइग्रेशन’ की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। विदेशों में बसे युवा पंजाब में सरकारी नौकरियां पाने के लिए वापस आ रहे हैं।

अब आज की पहल से खेल के क्षेत्र में भी यही ‘रिवर्स ट्रेंड’ शुरू होगा। अन्य राज्यों के शीर्ष खिलाड़ी राज्य सरकार का हिस्सा बनने के लिए कतार में लगेंगे। सीएम मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब पंजाब हर क्षेत्र में देश भर में अग्रणी राज्य बन जाएगा।

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि जिस तरह प्रतिष्ठित शहीदों को भारत रत्न पुरस्कार देने से इस पुरस्कार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी, उसी तरह राज्य सरकार खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सीएम ने कहा कि ये महान शहीद वास्तव में इस पुरस्कार के हकदार हैं। उन्होंने देश को विदेशी चंगुल से मुक्त कराने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था। इसी तरह, सीएम मान ने कहा कि प्रसिद्ध खिलाड़ियों को ये नौकरियां देने से इन नौकरियों का मूल्य बढ़ जाता है।