मुशीर खान ने तोड़ा सचिन का 29 साल पुराना रिकॉर्ड

0
19

मुंबई, 12 मार्च (आईएएनएस)। मुशीर खान ने यहां वानखेड़े स्टेडियम में विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी फाइनल में शतक बनाने वाला सबसे युवा मुंबई बल्लेबाज बनकर महान सचिन तेंदुलकर का 29 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

19 साल 14 दिन की उम्र में मुशीर ने फाइनल में मुंबई की दूसरी पारी में 255 गेंदों में शतक बनाया।

वहीं सचिन ने अपने 22वें जन्मदिन से एक महीने पहले 1994/95 सीजन में पंजाब के खिलाफ दो शतक बनाकर रणजी फाइनल में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के मुंबई बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिससे मुंबई को खिताब जीतने में मदद मिली।

संयोग से, जिस समय मुशीर ने यह उपलब्धि हासिल की। उस समय सचिन भी स्टैंड में मौजूद थे और इस युवा खिलाड़ी को अपना रिकॉर्ड तोड़ते हुए देख रहे थे।

दूसरे दिन के खेल में मुंबई ने पहली पारी में 119 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। मुशीर और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मुंबई की लड़खड़ाई पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए, जिससे स्कोर दो विकेट पर 141 रन हो गया।

तीसरे दिन रहाणे के 73 रन पर आउट होने के बाद मुशीर ने श्रेयस अय्यर के साथ रन बनाना जारी रखा। मैच के 90वें ओवर में मुशीर ने तीन मैचों में अपना दूसरा प्रथम श्रेणी शतक हासिल किया।

हालांकि, उनकी शानदार पारी 136 के स्कोर पर समाप्त हो गई जब वह हर्ष दुबे की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।

इससे पहले, सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर ने बड़ौदा के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान अपने पहले प्रथम श्रेणी शतक को दोहरे शतक में बदल दिया था। वह वसीम जाफर के बाद यह रिकॉर्ड बनाने वाले मुंबई के दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने थे।

मुंबई ने 47 फाइनल में रिकॉर्ड 41 बार रणजी ट्रॉफी खिताब जीता है और अपने 48वें फाइनल में एक और चैंपियनशिप का दावा करने के लिए तैयार है। इस बीच, विदर्भ अपना तीसरा रणजी फाइनल खेल रहा है, जिसने पहले 2017-19 के बीच लगातार सीज़न में जीत हासिल की थी।

इस रिपोर्ट को लिखे जाने तक, मुंबई ने तीसरे दिन चाय तक दूसरी पारी में 372/7 रन बना लिए हैं और उसे 491 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हो गई है।