‘हीरामंडी’ के लिए ऋचा चड्ढा ने मीना कुमारी की ‘पाकीजा’ से ली प्रेरणा

0
20

मुंबई, 16 अप्रैल (आईएएनएस)। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ऋचा चड्ढा अपनी अपकमिंग स्ट्रीमिंग सीरीज ‘हीरामंडी द डायमंड बाजार’ को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। उन्‍होंने कहा कि इसकी तैयारी के लिए उन्‍होंने फेमस एक्‍ट्रेस मीना कुमारी से प्रेरणा ली।

सीरीज में ऋचा वेश्या लज्जो की भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि सदाबहार क्लासिक ‘पाकीजा’ में मीना कुमारी के शाहीबजान के किरदार से उन्होंने प्रेरणा ली। उन्होंने मीना कुमारी के चरित्र को साहिबजान और लज्जो के बीच समानताएं दर्शाते हुए अध्ययन किया।

किरदार के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बात करते हुए ऋचा ने कहा, ”सीरीज ‘हीरामंडी’ की शूटिंग से पहले ‘पाकीजा’ में मीना कुमारी जी के किरदार को ध्यान से देखना और उससे सबक लेना मेरे लिए वास्तव में समृद्ध और गहराई से बदलने वाला अनुभव था। ‘पाकीजा’ में मीना कुमारी के किरदार में एक दुखद गहराई और जटिलता है जो शो में मेरे द्वारा निभाए गए किरदार लज्जो से मेल खाती है। मैंने मीना जी के काम का अध्ययन करते हुए कभी-कभी नकल करने की हद तक आवाज और उच्चारण पर काम किया।”

उन्होंने कहा, “मुझे ऐसा लगा जैसे मैं एक सिनेमाई दिग्गज के नक्शेकदम पर चल रही हूं और लज्जो के किरदार के जरिए मीना कुमारी जी को श्रद्धांजलि देना सम्मान की बात थी।”

‘हीरामंडी – द डायमंड बाजार’ लेखक संजय लीला भंसाली की पहली वेब सीरीज है, जो वेश्याओं की दुनिया पर प्रकाश डालती है।

यह सीरीज एक मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी।